Home /News /rajasthan /

राजस्थान कांग्रेस के इन 5 नेताओं को मिली बड़ी जिम्मेदारी, संभाल रहे हैं 3 बड़े राज्यों की कमान

राजस्थान कांग्रेस के इन 5 नेताओं को मिली बड़ी जिम्मेदारी, संभाल रहे हैं 3 बड़े राज्यों की कमान

रघु शर्मा गुजरात, हरीश चौधरी पंजाब और भंवर जितेन्द्र सिंह असम कांग्रेस के प्रभारी हैं.

रघु शर्मा गुजरात, हरीश चौधरी पंजाब और भंवर जितेन्द्र सिंह असम कांग्रेस के प्रभारी हैं.

Rajasthan Congress Politics: राजस्थान में भले ही कांग्रेस दो फाड़ हो रखी हो लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर यहां के नेताओं का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है. पूर्व केन्द्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह के पास पहले से ही असम की जिम्मेदारी थी. अब कांग्रेस ने राजस्थान के दो दिग्गज नेताओं हरीश चौधरी और डॉ. रघु शर्मा को भी पंजाब तथा गुजरात की जिम्मेदारी सौंप दी है. इससे अब देश के तीन बड़े राज्यों की कमान राजस्थान के नेताओं के हाथ में आ गई है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. कांग्रेस की राष्ट्रीय राजनीति (National politics of Congress) में राजस्थान का वर्चस्व लगातार बढ़ रहा है. पंजाब, उत्तर प्रदेश और गुजरात (Punjab, Uttar Pradesh and Gujarat) में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी के राजस्थान के क्षत्रप बड़ी जिम्मेदारियां संभालेंगे. कांग्रेस ने इन राज्यों में राजस्थान के नेताओं को बड़ी जिम्मेदारी दी है. एक मायने में इन राज्यों में विधानसभा चुनाव राजस्थान के नेताओं की देखरेख में ही लड़े जाएंगे. आने वाले दिनों में और भी कई बड़ी जिम्मेदारियां राजस्थान के नेताओं के हिस्से में आ सकती हैं. पार्टी के कुछ और नेताओं को विभिन्न राज्यों में बड़ी जिम्मेदारियां मिलने के संकेत मिल रहे हैं.

कांग्रेस ने हाल ही में राजस्थान के दो मंत्रियों को दो बड़े और महत्वपूर्ण राज्यों के प्रभारी पद का जिम्मा सौंपा है. इनमें गहलोत सरकार के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी को पंजाब का प्रभारी बनाया गया है तो चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा को गुजरात की जिम्मेदारी दी गई है. पंजाब में अगले कुछ ही महीनों में चुनाव होने वाले हैं. ये चुनाव कांग्रेस हरीश चौधरी की देखरेख में ही लड़ेगी. वहीं गुजरात में अगले साल के अंत तक चुनाव होंगे.

उत्तर प्रदेश में धीरज गुर्जर और जुबेर खान जिम्मेदारी संभाल रहे हैं
उधर उत्तर प्रदेश में भी अगले कुछ महीनों में चुनाव होने वाले हैं. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के साथ राजस्थान के दो नेता धीरज गुर्जर और जुबेर खान जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. ये दोनों ही नेता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव हैं और प्रियंका गांधी के साथ उत्तर प्रदेश के चुनाव में सक्रिय हैं.

सीएम गहलोत ने बताया निष्ठा और कर्मठता का फल
राजस्थान के कांग्रेस नेताओं को मिल रही बड़ी जिम्मेदारियों पर सीएम गहलोत का कहना है कि राजस्थान के नेताओं और कार्यकर्ताओं में निष्ठा और कर्मठता है. इसके चलते उन्हें ये बड़ी जिम्मेदारियां सौंपी जा रही हैं. राजस्थान के लोगों को यह सोचकर जिम्मेदारी दी जाती है कि वे पूरी निष्ठा, ईमानदारी और कर्मठता के साथ काम करेंगे.

ये अन्य नेता भी संभाल रहे हैं जिम्मेदारियां
कांग्रेस में दूसरे कई नेता भी राष्ट्रीय स्तर पर जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं. पूर्व केन्द्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं और वे असम के प्रभारी हैं. वहीं रघुवीर सिंह मीणा सीडब्ल्यूसी सदस्य हैं. जबकि मोहन प्रकाश और कुलदीप इन्दौरा भी राष्ट्रीय स्तर पर जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं.

Tags: Congress politics, Political news, Rajasthan Congress, Rajasthan latest news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर