राजस्‍थान उपचुनाव: प्रचार के लिए उतरेगी कांग्रेस की 'फौज', हर सीट के लिए बनाई रणनीति

कांग्रेस ने उपचुनाव में अपनी पूरी ताकत लगा दी है.

कांग्रेस ने उपचुनाव में अपनी पूरी ताकत लगा दी है.

राजस्‍थान कांग्रेस ने तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Rajasthan Assembly by-election) के लिए अपना पूरा जोर लगा दिया है. 30 स्टार प्रचारकों के अलावा पार्टी हर सीट पर 100 से ज्‍यादा नेताओं को लगाएगी.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान की तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Rajasthan Assembly by-election) के रण में कांग्रेस अपनी पूरी ताकत झोंकेगी. चुनाव जीतने की रणनीति के तहत पार्टी अपने नेताओं-कार्यकर्ताओं की पूरी फौज मैदान में उतारेगी. इसके लिए प्रदेश कांग्रेस (Congress) के स्तर पर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. पीसीसी मुख्यालय सचिव ललित तूनवाल (Lalit Tunwal) के मुताबिक, पार्टी ने तीनों सीटों पर प्रचार के लिए जाने वाले नेताओं की बड़ी फेहरिस्त तैयार की है. हर सीट के लिए सौ से ज्यादा नेताओं की सूची बनकर तैयार है और आज-कल में ये सूचियां जारी भी कर दी जाएंगी.

प्रदेश कांग्रेस द्वारा तैयार की गई सूची उपचुनाव वाले जिलों के प्रभारी मंत्रियों को सौंपी जाएगी और उसके बाद प्रभारी मंत्री नेताओं-कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारियां तय कर उन्हें प्रचार के लिए भेजेंगे. प्रदेश कांग्रेस द्वारा तैयार की गई इस सूची में अधिकांश मंत्रियों के नाम शामिल हैं. इसके साथ ही विधायक, जिला प्रमुख, विधानसभा और लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी, महापौर, प्रधान, उप प्रधान समेत प्रदेश पदाधिकारी और संगठन के नेताओं के नाम इन सूचियों में शामिल हैं.

हर समीकरण साधने की कोशिश

उपचुनाव वाली सीट के मद्देनजर हर समीकरण को ध्यान में रखा गया है. क्षेत्र की जनता पर कौन नेता ज्यादा प्रभाव डाल सकता है इसका पूरा ध्यान रखा गया है. साथ ही जातिगत आंकड़ों के मद्देनजर भी नेताओं के नाम तय किए गये हैं. जबकि जिन नेताओं के नाम सूचियों में शामिल हैं उनमें से कई पहले से ही उपचुनाव वाले क्षेत्रों में अनौपचारिक रुप से कार्य कर रहे हैं. ललित तूनवाल के मुताबिक, पीसीसी ने पहले हर सीट के लिए सौ नामों की सूची तैयार की थी लेकिन अब इसमें कुछ नाम और जोड़े गए हैं. इस तरह अब हर सीट के लिए सूची में 110 से 125 तक नाम होने की संभावना है. पार्टी के ये नेता क्षेत्र में प्रचार करेंगे और घर-घर जाकर वोट मांगेंगे.
डिमांड के आधार पर चयन

कांग्रेस पार्टी ने प्रचार के लिए जाने की इच्छा रखने वाले नेताओं से स्वेच्छा से नाम मांगें थे और उन्‍हें अपनी पसंद का क्षेत्र चुनने के लिए भी कहा गया था. पार्टी नेताओं द्वारा लिखित में जाहिर की गई इस इच्छा के आधार पर ही पार्टी ने प्रचार के लिए जाने वाले नेताओं की सूची तैयार की है जिसे अंतिम रुप दिया जा चुका है. इन सूचियों में उपचुनाव वाले क्षेत्रों के नेताओं के नाम शामिल नहीं हैं बल्कि सभी नाम बाहरी क्षेत्र के नेताओं के हैं.

गौरतलब है कि पार्टी ने कल रात 30 स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी कर दी है. इस सूची में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी अजय माकन, पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत कई मंत्री-विधायकों और कांग्रेस नेताओं के नाम शामिल हैं. इससे साफ है कि उपचुनाव जीतने के लिए कांग्रेस अपना पूरा जोर लगाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज