लाइव टीवी

कांग्रेस अब युवाओं को जोड़ेगी पार्टी से, दिल्ली से मिला टास्क, शुरू होगा सदस्यता अभियान

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: September 16, 2019, 7:47 PM IST
कांग्रेस अब युवाओं को जोड़ेगी पार्टी से, दिल्ली से मिला टास्क, शुरू होगा सदस्यता अभियान
पुराने सदस्यों को भी नए सिरे से कांग्रेस की सदस्यता लेनी होगी. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

कांग्रेस (Congress) अक्टूबर माह से सदस्यता अभियान (Membership campaign) शुरू करने जा रही है. कांग्रेस की अं​तरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Interim president Sonia Gandhi) ने पिछले सप्ताह दिल्ली में हुई बैठक में सभी प्रदेशाध्यक्षों (All State Presidents) को सदस्यता अभियान में सक्रियता से काम करने के निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
जयपुर. कांग्रेस (Rajasthan congress) को दिल्ली (Delhi) से नया टास्क (Tasks) मिला है. नई कार्ययोजना के अनुसार कांग्रेस अक्टूबर माह से सदस्यता अभियान (Membership campaign) शुरू करने जा रही है. कांग्रेस की अं​तरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Interim president Sonia Gandhi) ने पिछले सप्ताह दिल्ली में हुई बैठक में सभी प्रदेशाध्यक्षों (All State Presidents) को सदस्यता अभियान में सक्रियता से काम करने के निर्देश दिए हैं. सदस्यता अभियान में कांग्रेस के नेताओं को नए सदस्य जोड़ने का टास्क दिया गया है. वहीं पुराने सदस्यों को भी नए सिरे से कांग्रेस की सदस्यता लेनी होगी. अभियान में पार्टी के सभी नेताओं (All leaders) को पूरी ताकत (Full strength) जुटने के निर्देश दिए गए हैं.

पुराने कांग्रेसी परिवारों को जोड़ने पर भी रहेगा फोकस
कांग्रेस का खास फोकस इस बार 18 से 25 साल के युवा, प्रोफेशनल्स और पार्टी से किनारा कर चुके पुराने कांग्रेसी परिवारों को जोड़ने पर है. पिछले चुनावों में युवाओं और प्रोफेशनल्स ने बीजेपी का खुलकर समर्थन किया था. अब कांग्रेस इन वर्गों को पार्टी से जोड़ने पर खासा ध्यान दे रही है.

कांग्रेस के अभी करीब 23 लाख सदस्य हैं

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के रिकॉर्ड के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस के अभी करीब 23 लाख सदस्य हैं. विपक्ष में रहने के दौरान कांग्रेस की सदस्ता 14.50 लाख से बढ़कर 23 लाख तक पहुंची थी. अब चूंकि कांग्रेस राजस्थान में सत्ता में है तो इस बार पार्टी से पिछली बार की तुलना में ज्यादा नए सदस्य बनाने की चुनौती रहेगी. सत्ता और विपक्ष में रहते बनाए गए सदस्यों की संख्या की तुलना जरूर होगी. फिलहाल कांग्रेस के नेता नए सदस्यता अभियान की तैयारियों में जुट गए हैं.

प्रदेश में जल्द ही निकाय और पंचायत चुनाव होने हैं
अब देखना होगा कांग्रेस युवाओं और प्रोफेशनल्स को कितनी संख्या में पार्टी से जोड़ पाती है. चुनावी जीत और आमजन में किसी भी पार्टी के प्रति धारणा बनाने में इन वर्गों की ही प्रमुख भूमिका रहेगी. कुछ समय बाद प्रदेश में निकाय और पंचायत चुनाव होने हैं. इन चुनावों में जीत हासिल करने के लिए पार्टी में इस बार सदस्यता अभियान पर खासा जोर रहेगा.
Loading...

निजी क्षेत्र में राजस्थान के मूल निवासियों को 75 फीसदी आरक्षण देने की तैयारी!

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ नहीं होता तो हिन्दुस्तान नहीं होता: पूनिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 7:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...