• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan: पंचायत चुनाव परिणाम से सकते में कांग्रेस, हार ने पार्टी के लिए बजाई खतरे की घंटी

Rajasthan: पंचायत चुनाव परिणाम से सकते में कांग्रेस, हार ने पार्टी के लिए बजाई खतरे की घंटी

कांग्रेस पार्टी का झंडा. (सांकेतिक तस्वीर)

कांग्रेस पार्टी का झंडा. (सांकेतिक तस्वीर)

Panchayat Raj Election Results: इन चुनावों में कांग्रेस (Congress) को मिली हार के बाद पार्टी में खलबली मची हुई है. हार ने कांग्रेस के रणनीतिकारों की चिंताएं बढ़ा दी हैं.

  • Share this:
जयपुर. पंचायतीराज के चुनाव परिणामों (Panchayat Raj Election Results) से कांग्रेस सकते में है. बीजेपी (BJP) ने पंचायत समितियों में कांग्रेस से 137 वार्ड और जिला परिषद में 101 वार्ड ज्यादा जीते हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत समितियों और जिला परिषदों के वार्डों के आधिकारिक आंकड़े जारी कर दिए हैं. पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्य चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस (Congress) को पीछे छोड़ दिया.

प्रदेश के 21 जिलों में हुए चुनावों में 4371 पंचायत समिति वार्डों में से बीजेपी ने 1989 वार्ड जीते हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 1852 वार्ड गये हैं. 439 वार्ड निर्दलीय के हाथ गये हैं. आरएलपी ने 60, सीपीएम ने 26 और बसपा ने 5 वार्ड जीते हैं. जिला परिषद के 636 में से 635 वार्डों के आधिकारिक परिणाम जारी हुए हैं. इनमें जिला परिषद के 635 में से 353 वार्ड बीजेपी ने जीते हैं. यहां भी कांग्रेस के खाते में 252 वार्ड ही गये हैं. इनके अलावा निर्दलीयों ने 18, आरएलपी ने 10 और सीपीएम ने 2 वार्ड में जीत दर्ज की है.

Rajasthan Panchayati Raj Election Live: आज चुने जायेंगे जिला प्रमुख और प्रधान, तेज हुई राजनीतिक उठापटक

हार से कांग्रेसी खेमे में खलबली
पंचायती राज चुनाव के परिणामों से कांग्रेस में खलबली मची हुई है. सरकार के दो साल की वर्षगांठ से पहले आए पंचायत चुनाव नतीजों ने कांग्रेस के रणनीतिकारों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. पंचायत समिति और जिला परिषद चुनावों में हार को कांग्रेस सरकार और संगठन के लिए वेक अप कॉल माना जा रहा है. इस हार ने कांग्रेस के लिए कई तरह की चुनौतियां खड़ी कर दी हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में मंत्री-विधायकों की हार ने भी कांग्रेस की चिंताएं बढ़ा दी हैं. इस हार ने पार्टी के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. बीजेपी को सरकार की 2 साल की वर्षगांठ से पहले सरकार को घेरने का मुद्दा मिल गया है. वहीं, कांग्रेस जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा जिला परिषदों में और पंचायत समितियों में अपने जिला प्रमुख और प्रधान बनाने के प्रयासों में जुटी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज