• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • सहकारिता मंत्री का दावा: महज 3 दिन में किया जा रहा है फसल बेचान का भुगतान

सहकारिता मंत्री का दावा: महज 3 दिन में किया जा रहा है फसल बेचान का भुगतान

किसान कर्ज माफी के मसले पर आंजना ने कहा कि राज्य सरकार ने केवल सहकारी बैंकों के कर्ज माफ करने का वादा किया था. उसे निभा दिया गया है.

किसान कर्ज माफी के मसले पर आंजना ने कहा कि राज्य सरकार ने केवल सहकारी बैंकों के कर्ज माफ करने का वादा किया था. उसे निभा दिया गया है.

प्रदेश में किसानों (Farmers) को पहली बार उनकी फसलों (Crop) के बेचान का भुगतान (Payment) महज 3 दिन के अंदर किया जा रहा है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक किसानों को जल्द भुगतान के लिए वेयर हाउस ई-रिसिप्ट सेवा शुरू की गई है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में किसानों (Farmers) को पहली बार उनकी फसलों (Crop) के बेचान का भुगतान (Payment) महज 3 दिन के अंदर किया जा रहा है. न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) पर मूंगफली, मूंग, उड़द और सोयाबीन बेचने वाले किसानों में से 94 प्रतिशत का भुगतान उनके खातों में कर दिया गया है. पहले किसानों को भुगतान के लिए कई महीनों तक इंतजार (Wait) करना पड़ता था.

1,497 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक किसानों को जल्द भुगतान के लिए वेयर हाउस ई-रिसिप्ट सेवा शुरू की गई है. इसके चलते किसानों को समय पर भुगतान संभव हो पा रहा है. वहीं इसके लिए राज्य सरकार के स्तर पर मद भी सृजित किया गया है. प्रदेश में अब तक 1,590 करोड़ रुपए की उपज किसानों से खरीदी गई है. इसमें से 1,497 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किसानों के खातों में किया जा चुका है.

केवल सहकारी बैंकों के कर्ज माफ करने का वादा किया था
किसान कर्ज माफी के मसले पर आंजना ने कहा कि राज्य सरकार ने केवल सहकारी बैंकों के कर्ज माफ करने का वादा किया था. उसे निभा दिया गया है. हालांकि राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्ज माफ करने के लिए भी बैंकों से बातचीत का दौर जारी है. आंजना ने कहा कि पश्चिमी जिलों में अभी भी टिड्डियों का प्रकोप बना हुआ है. राज्य सरकार किसानों को राहत देने के हर संभव प्रयास कर रही है. उल्लेखनीय है कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने इस बार किसानों की सहूलियत के लिए लगातार प्रयासरत है.

मंत्री आंजना ने की जनसुनवाई
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने सोमवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में जनसुनवाई भी की. बड़ी संख्या में फरियादी अपनी समस्याएं लेकर इस जनसुनवाई में पहुंचे थे. संगठन महामंत्री महेश शर्मा, महासचिव अजीत सिंह शेखावत और सचिव सुनील पारवानी भी इस जनसुनवाई के दौरान मौजूद रहे.

पंचायत चुनाव: दुबई से सरपंच का चुनाव लड़ने आई सीकर की बहू, लाखों रुपए का सालाना पैकेज छोड़ा

जयपुर: सरपंच उम्मीदवार ने तोड़े खर्चे के सभी रिकॉर्ड, कहा- सब जनता कर रही है

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज