कोरोना इफेक्ट: जयपुर में ना बैंड ना बाजा, 10 लोगों के बीच मास्क पहन लिये दुल्हा दुल्हन ने फेरे
Jaipur News in Hindi

कोरोना इफेक्ट: जयपुर में ना बैंड ना बाजा, 10 लोगों के बीच मास्क पहन लिये दुल्हा दुल्हन ने फेरे
जयपुर में 10 लोगों के बीच मास्क पहन लिये दुल्हा दुल्हन ने फेरे (फाइल फोटो)

राहुल बताते हैं कि शादी में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) की पालना जरूरी थी जो घर पर संभव नहीं हो सकता था. इसलिए मानसरोवर में जांगिड़ भवन को किराए पर लिया जहां धारा 144 की पालना के तहत 10 लोगों से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते थे.

  • Share this:
जयपुर. लॉकडाउन के बीच होने वाली शादियों (Marriages) में अब बैंड बाजे की जगह मास्क और सेनेटाइजर (Mask And Sanitizer) ने ले ली है. एक ऐसी ही शादी बुधवार को राजधानी जयपुर में हुई, जहां दूल्हा और दुल्हन ने मास्क पहनकर और सेनेटाइज होकर सात फेरे लिए. इस अनोखी शादी में दोनों पक्ष, पंडित और फोटोग्राफर को मिलाकर कुल 10 लोग शामिल हुए. शादी क जरिए दूल्हा और दुल्हन ने कोरोना से डरने की बजाए उससे बचाव का संदेश दिया.

कोरोना के चलते दोबारा निकलवाया मुहूर्त
जयपुर के रहने वाले राहुल आकड़ और पूजा खंडेलवाल दोनों पेशे से सीए हैं. दोनों की शादी पहले 17 अप्रेल को तय हुई थी. शादी को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी. बैंडबाजा, गार्डन, हलवाई सब बुक थे लेकिन कोरोना के चलते सब धरा रह गया. तय मुहूर्त पर भी दोनों सादगी से शादी करना चाहते थे लेकिन अनुमति नहीं मिली. इसके बाद 6 मई का मुहूर्त निकला जिस पर शादी की अनुमति भी जिला प्रशासन से मिल गई.

सोशल डिस्टेंसिंग की हो पालना, इसलिए घर पर नहीं लिए फेरे
राहुल बताते हैं कि शादी में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना जरूरी थी जो घर पर संभव नहीं हो सकता था. इसलिए मानसरोवर में जांगिड़ भवन को किराए पर लिया जहां धारा 144 की पालना के तहत 10 लोगों से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते थे. ऐसे में दोनों पक्षों से वर वधु समेत 4-4 शामिल हुए. वहीं एक पंडित जी और फोटोग्राफर शामिल करते हुए नियमों की पालना की.



कोरोना से डरे नहीं, जीवन शैली में करें बदलाव
राहुल और पूजा कहते हैं कि हर किसी का सपना होता है कि उनकी शादी धूम-धाम से हो. लेकिन जिस तरह से कोरोना की महामारी फैल रही है उससे यह नहीं पता कि यह बीमारी कब खत्म होगी. ऐसे में हम जीना तो नहीं छोड़ सकते हैं. हम सबसे अपील करना चाहते हैं कि इस बीमारी से डरे नहीं बल्कि अपने जीने के अंदाज को बस थोड़ा सा बदल लेने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: जोधपुर में BSF के 12 और जवान कोरोना पॉजिटिव, दिल्ली में तब्लीगी जमात के आए थे संपर्क में! 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज