Corona Crisis: दशकों में पहली बार जयपुर की चारदीवारी का 'अजमेरी गेट' बंद

इसे 1727 में सवाई जय सिंह ने बनवाया था.

राजस्थान में कोरोना वायरस (COVID-1) के सबसे बड़े हॉट स्पॉट बने राजधानी जयपुर में शहर की चारदीवारी का महत्वपूर्ण 'अजमेरी गेट' ('Ajmeri Gate') बंद कर दिया गया.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में कोरोना वायरस (COVID-1) के सबसे बड़े हॉटस्पॉट बने राजधानी जयपुर में सोमवार को शहर की चारदीवारी का महत्वपूर्ण 'अजमेरी गेट' (Ajmeri Gate) बंद कर दिया गया. गुलाबी नगरी में बरसों से रहने वाले लोगों की मानें तो परकोटे के द्वार दशकों में कभी बंद नहीं किए गए, लेकिन कोरोना वायरस का संकट इतना गहरा गया है कि इसके चलते इस द्वार को बंद करने की भी नौबत आ गई. पिंकसिटी में चाहे कितनी बड़ी विपत्ति आई हो, लेकिन शहर के परकोटे के ये दरवाजे कभी बंद नहीं किए गए.

अजमेरी गेट को सवाई जय सिंह ने 1727 में बनवाया था. यह अजमेर से आने का रास्ता होने के कारण इसे 'अजमेरी गेट' नाम दिया गया. अजमेरी गेट की तरह इससे आगे न्यू गेट, सांगानेरी गेट और घाटगेट बने हुए हैं. ये सभी दरवाजे पिकंसिटी की चारदीवारी में बने हुए हैं. इन्हीं दरवाजों से शहर के परकोट में एंट्री होती है. लेकिन, इन दिनों शहर के परकोटे में स्थित रामगंज इलाका कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बना हुआ है. कोराना वायरस के फैलते संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए परकोटे में पिछले काफी समय से कर्फ्यू लगा हुआ है. परकोटा पूरी तरह से सील है.

आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए उठाया कदम
अब इसमें और सख्ती बरतते हुए परकोटे का महत्वूर्ण अजमेरी गेट भी बंद कर दिया गया है. पुलिस ने लोगों की आवाजाही पर नियंत्रण करने के लिहाज से इस गेट को बंद कराया है. यहां से परकोटे में जाने वाले लोग इसके दोनों छोर पर बने छोटे रास्ते उपयोग में लें सकेंगे, लेकिन इनसे आने जाने वालों पर पुलिस की कड़ी निगरानी होगी. अजमेरी गेट पर आम तौर पर भीड़भाड़ होती हैं. हजारों वाहनों की आवाजाही के कारण ये गेट कभी बंद नहीं किया जाता.

कई बाजार हैं यहां पर
इसी के नजदीक इंदिरा बाजार है जहां पर गारमेंट्स और मोबाइल कम्प्यूटर एसेसरीज की दुकानें हैं. अजमेरी गेट पर दुपहिया वाहनों का बड़ा बाजार भी है. लिहाजा यहां आम तौर पर सैकड़ों की संख्या में लोग दिखाई देते हैं. राजधानी में कोरोना के बढ़ते संकट पर नियंत्रण पाने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है. इसी प्रयास में अजमेरी गेट को बंद किया गया है.

जयपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 370 है
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 897 तक जा पहुंची है. कोरोना प्रदेश के 25 जिलों में दस्तक दे चुका है. प्रदेश में कोरोना से अब तक 11 लोगों मौत हो गई है. राजस्थान में इसका सबसे बड़ा हॉट स्पॉट जयपुर है. यहां कोरोना के 370 पॉजिटिव केस हैं.

Lockdown: जयपुर ने फिर कायम की मिसाल, हिन्दू शख्स का मुस्लिम बंधुओं ने...

ऑटिस्टिक बीमारी से ग्रसित बच्चे के लिए रेलवे ने मुंबई पहुंचाया ऊंटनी का दूध

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.