लाइव टीवी

COVID-19 : गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, स्वास्थ्य सेवाओं को छोड़कर किसी को नहीं मिलेगा मार्च का पूरा वेतन
Jaipur News in Hindi

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: March 31, 2020, 11:58 PM IST
COVID-19 : गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, स्वास्थ्य सेवाओं को छोड़कर किसी को नहीं मिलेगा मार्च का पूरा वेतन
अशोक गहलोत सरकार प्रवासियों को रोजगार देने के लिए कोरोना टेस्ट और जॉब कार्ड अभियान चलाएगी. (फाइल फोटो)

कोरोना संकट (Corona crisis) के बाद मंगलवार को पहली बार हुई मंत्रिपरिषद (Council of Ministers) की बैठक में सीएम से लेकर मंत्रियों, अधिकारियों और कर्मचारियों के मार्च माह के वेतन (Salary) का बड़ा हिस्सा रोकने का फैसला किया गया है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना संकट (Corona crisis) के बाद मंगलवार को पहली बार हुई मंत्रिपरिषद  (Council of Ministers) की बैठक में सीएम से लेकर मंत्रियों, अधिकारियों और कर्मचारियों के मार्च माह के वेतन (Salary) का बड़ा हिस्सा रोकने का फैसला किया गया है. स्वास्थ्य सेवाओं के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ सहित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को पूरा वेतन मिलेगा. बैठक में बताया गया कि लॉकडाउन के कारण प्रदेश को 17 हजार करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ है. इसके कारण मार्च माह का वेतन रोकने का फैसला किया गया है.

सीएम से लेकर विधायकों का 75 फीसदी, IAS, IPS, IFS का 60 फीसदी वेतन रोका
सीएम, डिप्टी सीएम, सभी मंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष, मुख्य सचेतक, उप मुख्य सचेतक और सभी विधायकों के मार्च माह के वेतन का 75 फीसदी हिस्सा रोका जाएगा. आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों का मार्च माह का 60 प्रतिशत वेतन रोकने का फैसला किया गया है. जबकि राज्य सेवाओं के अधिकारियों और कर्मचारियों का 50 फीसदी वेतन रोका जाएगा.

पेंशनर्स की 30 फीसदी पेंशन भी स्थगित



चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को छोड़कर अन्य कर्मचारियों का मार्च माह के ग्रोस वेतन का 30 प्रतिशत हिस्सा स्थगित रखा जाएगा. इसके साथ ही सेवानिवृत्त पेंशनर्स की मार्च माह की सकल पेंशन का 30 प्रतिशत हिस्सा भी स्थगित रखा जाएगा.



 

गरीब और जरुरतमंदों को 1500 रुपए की अनुग्रह राशि और मिलेगी
मंत्रिपरिषद की बैठक में गरीब और जरुरतमंदों को 1500 रुपए की अनुग्रह राशि और देने का फैसला किया गया है. 36 लाख 51 हजार बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अंत्योदय योजना के लाभार्थियों, 25 लाख निर्माण श्रमिकों और पंजीकृत स्ट्रीट वेण्डर्स जो कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के दायरे में नहीं आते हैं उन्हें पहले एक हजार रुपए की अनुग्रह राशि दी गई थी. इन वर्गों को अब 1500 रुपए की राशि और दी जाएगी. इस पर 500 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

1 अप्रैल से सामाजिक सुरक्षा पेंशन का वितरण
मंत्री परिषद की बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 78 लाख लाभार्थियों को मार्च माह की पेंशन का वितरण एक अप्रैल से शुरू करने का फैसला किया गया. एक सप्ताह में सभी लाभार्थियों को पेंशन वितरण का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इस पर राज्य सरकार करीब 700 करोड़ रुपए वहन करेगी. फरवरी माह तक की पेंशन के रूप में 700 करोड़ रुपए का भुगतान भी राज्य सरकार ने इस सप्ताह ही किया है.

 

ये भी पढ़ें

COVID-19: जयपुर में परकोटा क्षेत्र किया सील, छतों पर भी लोग दूरी बनाकर रखें

COVID-19: भीलवाड़ा में 3 से 13 अप्रेल तक 'महा-कर्फ्यू', लग जाएंगी ये पाबंदियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 11:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading