Home /News /rajasthan /

Corona Effect: गहलोत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर फिर बढ़ाया वैट, डेढ़ माह में तीसरी बढ़ोतरी

Corona Effect: गहलोत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर फिर बढ़ाया वैट, डेढ़ माह में तीसरी बढ़ोतरी

नए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम कानून 2019 के मुताबिक अब मिलावटी या नकली उत्पादों के विनिर्माण या बिक्री के लिए सख्त कड़े नियम तय किए गए हैं.

नए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम कानून 2019 के मुताबिक अब मिलावटी या नकली उत्पादों के विनिर्माण या बिक्री के लिए सख्त कड़े नियम तय किए गए हैं.

कोरोना संकट काल (Corona crisis) के चलते आए आर्थिक संकट को देखते हुए राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) पर तीसरी बार वैट (VAT) बढ़ा दिया है. इसके तहत पेट्रोल पर 2 फीसदी और डीजल पर 1 फीसदी वैट बढ़ाया गया है.

जयपुर. कोरोना संकट काल (Corona crisis) के चलते आए आर्थिक संकट को देखते हुए राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) पर तीसरी बार वैट (VAT) बढ़ा दिया है. इसके तहत पेट्रोल पर 2 फीसदी और डीजल पर 1 फीसदी वैट बढ़ाया गया है. वित्त विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी करते हुए नई दरों को गुरुवार मध्यरात्रि से लागू किया है. राजस्थान में अब पेट्रोल पर अब वैट 36 की जगह 38 और डीजल पर 27 की जगह 28 प्रतिशत हो गया है.

21 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर 4-4 फीसदी वैट बढ़ाया था
लॉकडाउन की अवधि में राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की वैट दरों में तीसरी बार वृद्धि गई है. इससे पूर्व 21 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर 4-4 फीसदी वैट बढ़ाया था. उससे पहले 15 अप्रैल को पेट्रोल पर 2 प्रतिशत और डीजल पर 1% वैट बढ़ाया गया था. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर तीसरी बार वैट की दरें बढ़ाकर साफ संकेत दे दिया है कि वह कोराना संकट से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण खाली चल रहे सरकारी खजाने को भरने के लिए प्रतिबद्ध है.

कृषि जिंसों पर 2 फ़ीसदी कृषक कल्याण शुल्क लगाया गया है
राज्य सरकार ने हाल ही में कृषि जिंस पर 2 फ़ीसदी कृषक कल्याण शुल्क भी लगाया है. दरअसल सरकार चाहती है कि कोराना संकट से उत्पन्न परिस्थितियों पर काबू पाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर कर का भार बढ़ाना बेहद जरूरी है. इसलिए सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है. सरकार के इस निर्णय से वित्तीय स्थिति में सुधार होगा.

केंद्र ने भी बढ़ाई थी एक्साइज ड्यूटी
देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल पर 10 रुपए और डीजल पर 13 रुपए एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है. इस बदलाव से आम आदमी की जेब पर कोई असर नहीं पड़ेगा. फ्यूल पंप पर रिटेल के दाम जस के तस रहेंगे. पेट्रोल-डीजल पर बढ़ी हुई ड्यूटी को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां वहन करेंगी. एक्साइज ड्यूटी की नई दर मंगलवार आधी रात से लागू हो गई हैं.

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिकवरी में राजस्थान देश में अव्वल, मृत्यु दर भी है कम

Locust Terror:पाकिस्तान के रास्ते से राजस्थान में फिर अटैक कर रहा है यह दुश्मन

Tags: Ashok gehlot, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर