लाइव टीवी

Corona Effect: जयपुर में दूध की बिक्री करीब 2 लाख लीटर प्रतिदिन घटी, डेयरी प्रबंधन की चिंता बढ़ी
Jaipur News in Hindi

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: April 1, 2020, 2:37 PM IST
Corona Effect: जयपुर में दूध की बिक्री करीब 2 लाख लीटर प्रतिदिन घटी, डेयरी प्रबंधन की चिंता बढ़ी
जयपुर के परकोटा क्षेत्र में लगे कर्फ्यू से भी दूध की बिक्री पर काफी विपरीत असर पड़ा है.

कोरोना संकट (Corona crisis) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) के कारण राजधानी जयपुर से मजदूरों के पलायन करने का असर शहर में दूध की सप्लाई पर भी साफ नजर आ रहा है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना संकट (Corona crisis) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) के कारण राजधानी जयपुर से मजदूरों के पलायन करने का असर शहर में दूध की सप्लाई पर भी साफ नजर आ रहा है. जयपुर डेयरी (Jaipur Dairy) की ओर से सप्लाई किए जा रहे सरस दूध की खपत लगातार कम होती जा रही है. लॉकडाउन के बाद बड़ी संख्या में मजदूरों के यहां से पलायन करने से सरस दूध की बिक्री में करीब 2 लाख लीटर प्रतिदिन की गिरावट आई है. दो दिन पहले सोमवार को तो जयपुर शहर में महज 6 लाख 25 हजार लीटर दूध की खपत हुई. लॉक डाउन से पहले 8 लाख लीटर से ज्यादा दूध शहर में सप्लाई होता था.

कर्फ्यू से भी दूध की बिक्री पर काफी विपरीत असर पड़ा है
लॉकडाउन के बाद पिछले कुछ दिनों में दूध की बिक्री करीब 7 लाख लीटर प्रतिदिन रह गई थी. पिछले 2 दिनों में मजदूरों को रोडवेज बसों से गंतव्य तक पहुंचाने के बाद दूध की बिक्री अब घटकर 6 लाख 25 हजार लीटर रह गई है. मजदूरों के साथ ही बड़ी संख्या में छात्रों ने भी जयपुर से पलायन किया है. जयपुर में बड़ी आबादी बाहर से रोजगार की तलाश में आकर बसी हुई है. ऐसे में इन लोगों के वापस लौट जाने से दूध की बिक्री घट गई है. जयपुर के परकोटा क्षेत्र में लगे कर्फ्यू से भी दूध की बिक्री पर काफी विपरीत असर पड़ा है.

डेयरी प्रबंधन की बढ़ी चिंता



दूध की बिक्री में आई गिरावट ने जयपुर डेयरी प्रबंधन की चिंता बढ़ा दी है. डेयरी में वर्तमान में प्रतिदिन करीब 10 लाख लीटर दूध संकलित किया जा रहा है. डेयरी अब मांग के मुताबिक आस-पास के शहरों में भी दूध की सप्लाई कर सकती है. कोरोना संकट के चलते उपजे हालात के कारण जयपुर डेयरी ने पहले ही अपने दूध का संकलन घटा दिया है. उसके बावजूद अगर बिक्री ऐसे ही घटती रही तो संकलन और भी कम किया जा सकता है. जयपुर डेयरी में पहले रोजाना 13 लाख लीटर दूध संकलित हो रहा था, जिसे अब घटाकर 10 लाख लीटर ही किया जा चुका है. उधर प्राइवेट डेयरियां पहले ही दूध खरीदना बंद कर चुकी हैं. इससे दुग्ध उत्पादकों के सामने भी संकट बढ़ता जा रहा है.



COVID-19: राजस्थान से राहतभरी खबर, पॉजिटिव मामलों पर लगा ब्रेक

COVID-19: ग्रामीणों की सराहनीय पहल, बाहरी लोगों का गांव में प्रवेश किया बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 2:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading