Corona Effect : गणगौर पूजन में सोशल डिस्टेनसिंग, महिलाओं ने बनाए रखी दूरियां
Jaipur News in Hindi

Corona Effect : गणगौर पूजन में सोशल डिस्टेनसिंग, महिलाओं ने बनाए रखी दूरियां
जयपुर में आज नहीं निकलेगी गणगौर की सवारी.

कोरोना वायरस (corona virus) के बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. कोरोना के कहर और लॉकडाउन का असर शुक्रवार को गणगौर के त्योहार (Gangaur Festival) पर भी साफ देखा जा रहा है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (corona virus) के बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. कोरोना के कहर और लॉकडाउन का असर शुक्रवार को गणगौर के त्योहार (Gangaur Festival) पर भी साफ देखा जा रहा है. गणगौर के अवसर पर सामान्यतया महिलाएं समूह में घर से बाहर निकलकर गणगौर और ईसर का पूजन करती हैं, लेकिन इस बार यह पूजन घर में ही किया जा रहा है. उसमें भी सोशल डिस्टेनसिंग का विशेष ख्याल रखा जा रहा है. पूजा के दौरान महिलाएं मास्क का भी उपयोग कर रही हैं.

जहां स्थापना होती है, वहीं होता है पूजन
गणगौर का त्यौहार जयपुर समेत पूरे राजस्थान में विशेष तौर पर मनाया जाता है. इसमें नवविवाहिताएं अपने मायके में गणगौर और ईसर की स्थापना करके 16 दिन तक उसका पूजन करती हैं. वहीं गणगौर वाले दिन पूजा करके उसका विसर्जन किया जाता है. जिस घर मे गणगौर की स्थापना होती है, आसपास की महिलाएं उसी घर मे पहुंचकर समूह में गणगौर माता की पूजा करती हैं.

आज नहीं निकलेगी गणगौर की सवारी
जयपुर में गणगौर का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन पर्यटन विभाग की ओर से त्रिपोलिया गेट से चौगान स्टेडियम तक गाजेबाजे के साथ गणगौर माता की सवारी निकलती है. उसे देखने के लिए देशी ही नहीं विदेशी सैलानी भी बड़ी तादाद में जयपुर पहुंचते हैं. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते पर्यटन विभाग ने इस कार्यक्रम को पहले ही स्थगित कर दिया था. बाद में कोरोना वायरस के चलते यह त्योहार घरों में ही सिमटकर रह गया है.



राजस्थान में 43 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं
प्रदेश में शुक्रवार तक कोरोना पॉजिटिव कुल 43 केस आ चुके हैं। इनमें 5 नए केस गुरुवार को सामने आए हैं. ये केस जयपुर, जोधपुर, झुंझुनूं और भीलवाड़ा में पाए गए हैं। भीलवाड़ा में जो नए मामले सामने आए हैं वे कोरोना पॉजिटिव मरीज के रिश्तेदार हैं. पूरे प्रदेश में अभी तक 2325 सेम्पल जांच के लिए आए हैं. इनमें से 2192 सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव है. शेष बचे
90 सेम्पल अभी अंडर प्रोसेस हैं.

COVID-19: भीलवाड़ा में 1 और पॉजिटिव मरीज की मौत, 5 नए केस सामने आए

COVID-19: राजस्थान-गुजरात बॉर्डर पर लगी भीड़, एक ही रात में पहुंचे 10 हजार लोग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading