अपना शहर चुनें

States

राजस्थान में कोरोना के नियम तोड़ने पर लोगों ने भरा 24 करोड़ का जुर्माना, 10 लाख से ज्यादा कटे चालान

ये कार्रवाइयां और जुर्माना वसूली तो केवल पुलिस की है. सामान्य प्रशासन और स्थानीय निकायों की कार्रवाइयां और जुर्माना राशि इससे अलग है.
ये कार्रवाइयां और जुर्माना वसूली तो केवल पुलिस की है. सामान्य प्रशासन और स्थानीय निकायों की कार्रवाइयां और जुर्माना राशि इससे अलग है.

COVID-19 के दौर में इसकी रोकथाम के लिए लागू की गई गाइडलाइन का पालन (Violations) नहीं करने पर पुलिस की कार्रवाई जारी. मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम न मानने का लोगों ने भुगता नतीजा.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू किए राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश का उल्लंघन (Violations) करने पर प्रदेश में अब तक 10 लाख 5 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान किया जा चुका है. पुलिस-प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर अध्यादेश के अन्य नियमों में लापरवाही बरतने पर अब तक 23 करोड़ 52 लाख रुपये से अधिक जुर्माना (Fine) वसूल कर चुका है. उसके बाद अभी भी सख्ती का दौर जारी है.

ये कार्रवाइयां और जुर्माना वसूली तो केवल पुलिस की है. सामान्य प्रशासन और स्थानीय निकायों की कार्रवाइयां और जुर्माना राशि इससे अलग है. हाल में शादियों के दौर में कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर प्रशासन और निगम ने कई कार्रवाइयां कर लाखों का जुर्माना वसूला है.

मास्क नहीं लगाने पर साढ़े तीन लाख लोगों के खिलाफ कार्रवाई की
पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर 3 लाख 50 हजार, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर 14 हजार 135 और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं रखने पर 6 लाख 37 हजार 755 व्यक्तियों के चालान किये जा चुके हैं. सार्वजनिक स्थलों पर थूकने, शराब और गुटखा-तम्बाकू का सेवन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है. इसी तरह निषेधाज्ञा तथा क्वॉरेंटाइन के मापदण्डों का उल्लघंन करने पर 3 हजार 780 एफआईआर दर्ज कर 9 हजार 808 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है.
Jaipur: मास्क नहीं लगाने पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 1825 लोगों का चालान काटा, 8.5 लाख जुर्माना वसूला



1 लाख 76 हजार 788 वाहन जब्त किये जा चुके हैं
लाठर ने बताया कि निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत 12 लाख 54 हजार 953 वाहनों का चालान और 1 लाख 76 हजार 788 वाहनों को जब्त किया गया है. विभिन्न नियमों का उल्लंघन करने पर अब तक करीब 23 करोड़ 52 लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया जा चुका है. इस अवधि में प्रदेश में 31 हजार 719 व्यक्तियों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार गया है. सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 232 मुकदमे दर्ज कर 303 असामाजिक तत्वों के खिलाफ मामला दर्ज कर 256 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

जयपुर में कल 1825 लोगों के चालान काटा गया
उल्लेखनीय है कि राजधानी जयपुर में गुरुवार को नगर निगम ग्रेटर और हेरिटज ने संयुक्त अभियान चलाकर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की गई. इसके तहत जयपुर के दोनों निगम क्षेत्रों में एक ही दिन में मास्क ना पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग ना रखने पर 1825 लोगों के चालान किये गये हैं. निगम प्रशासन ने इन लोगों से 8 लाख 54 हजार 300 रुपये का जुर्माना वसूला है। वहीं 5 प्रतिष्ठानों को सीज भी कर दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज