Home /News /rajasthan /

Rajasthan Corona New Guidelines: जानिए अब कहां-कहां लगेगा वीकेंड कर्फ्यू, शादी समारोह के भी बदले नियम

Rajasthan Corona New Guidelines: जानिए अब कहां-कहां लगेगा वीकेंड कर्फ्यू, शादी समारोह के भी बदले नियम

Rajasthan Latest News: राजस्थान में अब हर दिन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा.

Rajasthan Latest News: राजस्थान में अब हर दिन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा.

Rajasthan New COVID-19 Guidelines Latest News: राजस्थान में गहलोत सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइंस में वीकेंड कर्फ्यू के मामले में थोड़ी राहत दी है. अब वीकेंड कर्फ्यू केवल शहरी क्षेत्रों में ही लागू होगा. शहरी सीमा से बाहर वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew in Rajasthan) से छूट रहेगी. शहरी क्षेत्रों में वीकेंड कर्फ्यू शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक पहले की तरह ही रहेगा. इसके साथ ही अब विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है. विवाह में बैंड-बाजा वालों को संख्या को इससे अलग रखा जाएगा. एक फरवरी से सभी बाजारों, दफ्तरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को अपने यहां काम करने वालों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने की सूचना सार्वजनिक रूप से बोर्ड पर लगानी होगी. नई गाइडलाइंस 24 जनवरी से लागू की जाएगी. 

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना (COVID-19 Cases) के खतरे के बीच गहलोत सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. नई नियमों में थोड़ी छूट भी दे दी गई है. राज्य सरकार ने शादियों (Marriages) में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या 50 से बढ़ाकर 100 कर दी है. अब शहर और गांव दोनों में यह संख्या बराबर रहेगी. शादी समारोह में 100 लोगों की लिमिट में बैंड वालों को अलग रखा गया है. गृह विभाग की यह गाइडलाइन 24 जनवरी से लागू होगी. नई गाइडलाइन में वीकेंड कर्फ्यू अब केवल शहरी क्षेत्रों में ही लागू होगा. शहरी सीमा से बाहर वीकेंड कर्फ्यू से छूट रहेगी.
शहरी क्षेत्रों में वीकेंड कर्फ्यू शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक पहले की तरह ही रहेगा. हालांकि हर दिन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू प्रदेश भर में लागू होगा. वीकेंड कर्फ्यू में 14 कैटेगरी को पहले दी गई छूट जारी रहेगी. किराना की दुकानें, फल-सब्जी मंडी और इसकी दुकानें, दूध डेयरी, मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी.

बुकिंग रद्द करने पर होटल, मैरिज हॉल रिफंड देंगे
नई गाइडलाइन में यह प्रावधान किया गया है कि कोरोना के कारण कोई होटल या मैरिज गार्डन की बुकिंग रद्द करवाता है या डेट आगे करता है तो पैसा रिफंड करना होगा. कोरोना के मामले और मौतें दोनों बढ़ रही हैं. बावजूद इसके सरकार ने शादियों में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या बढ़ाने की छूट दी है. पुरानी गाइडलाइन में ग्रामीण क्षेत्रों में 100 लोगों की छूट दी थी, जबकि शहरी क्षेत्रों में की शादियों में 50 लोगों की लिमिट थी.

फरवरी से चस्पा करनी होगी सूचना, नहीं तो कार्रवाई
एक फरवरी से सभी बाजारों, दफ्तरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को अपने यहां काम करने वालों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने की सूचना सार्वजनिक रूप से बोर्ड पर लगानी होगी. जिन दफ्तरों, बाजारों और प्रतिष्ठानों पर यह सूचना चस्पा नहीं होगी, उनके खिलाफ महामारी एक्ट में कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़ें: फोटो पर कमेंट से इंप्रेस हुई लड़की, फिर दोस्त ने डेट पर बुलाकर किया रेप, सिर दर्द ने खोल दिया बड़ा राज 

सरकार की 22 दिन में 6 गाइडलाइन, लोग कंफ्यूज
कोरोना को लेकर सरकार 22 दिन में 6 गाइडलाइन जारी कर चुकी है. सबसे पहले 29 दिसंबर को गाइडलाइन जारी की. इसके बाद 2 जनवरी और 5 जनवरी को. फिर 9 जनवरी को गाइडलाइन जारी करके संडे कर्फ्यू, रात 8 बजे बाजार बंद करने, शहरों में 12वीं तक के स्कूल बंद करने जैसी पाबंदियां लगाईं. 13 जनवरी को संशोधित गाइडलाइन जारी कर संडे कर्फ्यू में जरूरी चीजों की दुकानों को छूट दी. अब 20 जनवरी की गाइडलाइन में शादी समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी है.

Tags: Corona Guidelines, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर