Rajasthan: कोरोना पीड़ितों को इंदिरा रसोई से फ्री में उपलब्ध कराया जायेगा भोजन

सरकार के निर्देशों के बाद सभी सरकारी व निजी अस्पताल, आइसोलेशन सेंटर और कोविड केयर सेंटर आदि स्थानों पर भर्ती कोरोना मरीजों को निकायों की ओर से भोजन के पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे.

सरकार के निर्देशों के बाद सभी सरकारी व निजी अस्पताल, आइसोलेशन सेंटर और कोविड केयर सेंटर आदि स्थानों पर भर्ती कोरोना मरीजों को निकायों की ओर से भोजन के पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे.

Corona patients will get big relief: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोरोना पीड़ितों की सहायता के लिये बड़ा कदम उठाते हुये उन्हें निशुल्क भोजन (Free Food) कराने की तैयारी कर ली है. इसके तहत उन्हें इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) से फ्री भोजन उपलब्ध कराया जायेगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में लगातार तेज गति से बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों (Corona infected) की संख्या को लेकर सरकार चिंतित है. सरकार ने इसी के चलते पहले वीकेंड कर्फ्यू (Weekend curfew) लगाया. बाद में इसी के तहत अब 'जन अनुशासन पखवाड़ा' चलाकर आगामी दो सप्ताह के लिये प्रतिबंधों की अवधि को बढ़ा दिया. इसके साथ ही सरकार ज्यादा संक्रमित शहरों में और अधिक सख्ती करने की तैयारी में है.

प्रदेशभर के विभिन्न अस्पतालों में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती है. अस्पतालों के साथ ही बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों को कोविड केअर सेन्टर और आइसोलेशन सेंटर रहना पड़ रहा है. ऐसे में इन मरीजों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना बड़ी चुनौती है. लेकिन सरकार ने अब इस चुनौती से निपटने के लिये भी कमर कस ली है. इस चुनौती से निपटने के लिए सरकार ने इंदिरा रसोई का सहारा लेने का फैसला किया है.

इन अधिकारियों की रहेगी पूरी जिम्मेदारी

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल से मिले निर्देश के बाद विभाग के निदेशक दीपक नंदी ने इस संबध में राज्य के सभी शहरों के निकायों को आदेश जारी कर दिए है. आदेशों के तहत सभी निकाय इलाके के स्वास्थ्य अधिकारी और कोरोना सेंटर्स के प्रभारी की ओर से दी गई सूची के अनुसार उन केन्द्रों पर इंदिरा रसोई से निशुल्क पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवायेंगे. भोजन वितरण की जिम्मेदारी संबधित स्वास्थ्य अधिकारी और कोरोना सेंटर के प्रभारी अधिकारी की होगी.
ऐसे उपलब्ध होगा पौष्टिक भोजन

सरकार के निर्देशों के बाद सभी सरकारी व निजी अस्पताल, आइसोलेशन सेंटर और कोविड केयर सेंटर आदि स्थानों पर भर्ती कोरोना मरीजों को निकायों की ओर से भोजन के पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे. चिकित्सा अधिकारी की डिमांड के आधार पर निकाय भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाएंगे. भोजन के पैकेट्स का वितरण संबंधित चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में होगा. भोजन के यह पैकेट मरीजों पूरी तरह निशुल्क उपलबध कराए जाएंगे.

दानदाता और मेडिकल रिलीफ सोसायटी वहन करेगी खर्चा



भोजन के पैकेट की राशि दानदाता, चिकित्सा विभाग अथवा संबंधित अस्पताल की मेडिकल रिलीफ सोसायटी वहन करेगी. कोरोना संक्रमितों के अलावा उनके परिजन को भी यह पैकेट मिल सकेंगे. लेकिन परिजनों को इसके लिए निर्धारित 8 रुपये प्रति पैकेट देने होंगे. स्वायत शासन विभाग के निदेशक दीपक नंदी ने आदेश जारी कर तत्काल निकायों को यह व्यवस्था शुरू करने के आदेश दे दिए हैं.

क्या है इंदिरा रसोई योजना

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के माध्यम से राजस्थान के हर शहर में निकायों की ओर से मात्र 8 रुपये में जरुरतमंद व्यक्ति को पौष्टिक और गर्मागरम खाना उपलब्ध कराया जाता है. खाने में गरमा गरम चपाती, दाल, सब्जी, सलाद, अचार आदि दिया जाता है. राजस्थान में इसके लिए सरकार ने सभी शहरों में सार्वजनिक स्थानों पर स्थायी रसोइयां एनजीओ से माध्यम से संचालित की जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज