राजस्थान में कोरोना का टीका फ्री तो लगेगा, लेकिन 1 मई से मुश्किल है, जानें वजह

कोरोना वैक्‍सीन के लिए प्राइवेट अस्‍पतालों में करानी होगी ऑनलाइन बुकिंग

कोरोना वैक्‍सीन के लिए प्राइवेट अस्‍पतालों में करानी होगी ऑनलाइन बुकिंग

Corana vaccination in Rajasthan: राजस्थान में 1 मई से कोरोना टीकाकरण पर संशय के बादल छाए हुए हैं. राज्य में इसके 15 मई के बाद ही शुरू होने के आसार है, वैक्सीनेशन सीरम इंस्ट्टीयूट से वैक्सीन मिलने के बाद ही शुरू होगा. अभी इंस्ट्टीट्यूट में वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं है.

  • Share this:
जयपुर. देशभर में एक मई से 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों के लिये अब कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) शुरू किया जाएगा. देश के अन्य राज्यों की तरह राजस्थान सरकार ने भी निशुल्क (Free) टीकाकरण की घोषणा की है. इस पर करीब तीन हजार करोड़ रुपए का व्यय होगा, लेकिन राजस्थान में इसके 1 मई से शुरू होने पर अभी संशय (Doubt) के बादल छाये हुये हैं. राजस्थान में इसके 15 मई बाद ही शुरू होने के आसार हैं.

राजस्थान में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के निःशुल्क टीकाकरण की घोषणा के बाद राज्य के चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) से टीके के लिये बातचीत की. इसमें पता चला कि है अभी उनके पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. सीरम इंस्टीट्यूट इस समय केन्द्र सरकार के साथ हुए किये कमिटमेंट को भी 15 मई तक पूरा नहीं कर पा रहा है. इस स्थिति में 18 वर्ष से 45 वर्ष की आयु वर्ग को प्रदेश में वैक्सीनेट करने का कार्य सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से राजस्थान को वैक्सीन उपलब्ध कराने पर ही निर्भर करेगा.

'एक देश-एक वैक्सीन रेट' होना चाहिए

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा का कहना है कि राज्य तो खर्चा करने को तैयार है. यदि केन्द्र 1 मई तक मुहैया नहीं करा पाता है तो यह जिम्मेदारी केन्द्र की होगी राज्यों की नहीं. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर चुनौतियां सामने हैं. भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीटयूट की रेट्स बिल्कुल अलग-अलग है. एक देश एक वैक्सीन रेट( One Nation-One Vaccine Rate) होना चाहिए.
गहलोत सरकार को थी केंद्र से उम्मीद

हालांकि राज्य सरकार इसे लेकर केन्द्र से उम्मीद कर रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. बजट प्रावधानों में नहीं होने के बाद भी राज्य सरकार इसे लागू करने जा रही है. चिकित्सा विभाग का कहना है कि अब तक कुल 1 करोड़ 20 लाख 57 हजार से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की डोजेज दी जा चुकी है. वैक्सीनेशन में राजस्थान देश के अग्रणी प्रदेशों में शामिल है. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 1 मई 2021 से 18 से 45 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीनेट किया जाना है. केन्द्र द्वारा कहा गया है कि वैक्सीन सीधे ही सीरम इंस्टीट्यूट को कीमत अदा करके खरीदनी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज