Home /News /rajasthan /

Rajasthan: अब आप जब और जहां चाहें वहां करा सकते हैं Corona Vaccination, जानिये क्या है पूरी प्रक्रिया

Rajasthan: अब आप जब और जहां चाहें वहां करा सकते हैं Corona Vaccination, जानिये क्या है पूरी प्रक्रिया

स्वास्थ्य विभाग के सचिव वैभव गालरिया ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं.

स्वास्थ्य विभाग के सचिव वैभव गालरिया ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं.

Corona vaccination on-the-spot facility: राजस्थान में धीमी पड़ती कोरोना वैक्सीनेशन की स्पीड को गति देने के लिये स्वास्थ्य विभाग ने नया प्लान तैयार किया है. इस प्लान के तहत अब आप एक कॉल पर ऑन द स्पॉट कोरोना वैक्सीनेशन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. जानिये क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया. कैसे आप ले सकते हैं इसका फायदा.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में कोरोना (Corona) फिर से पैर पसारने लगा है. इसके साथ ही ओमिक्रॉन वेरीएंट (Omicron variant) के भी प्रदेश में दस्तक देने के बाद चिंताएं बढ़ गई है. ऐसे में राजस्थान में कोरोना वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब नई रणनीति तैयार की है. अब आप जब चाहे, जहां चाहे वहां पर वैक्सीनेशन करा सकते हैं. बस कम से कम 10 लाभार्थी होने चाहिए. फिर एक कॉल पर वैक्सीनेशन टीम आपके पास पहुंच जाएगी.

स्वास्थ्य विभाग की नई रणनीति के तहत अब यदि 10 या 10 से अधिक योग्य नागरिकों का समूह कोविड टीकाकरण के लिए इच्छुक है तो उस समूह का प्रतिनिधि मुख्यमंत्री हेल्पलाईन नंबर 181 पर कॉल कर टीकाकरण के लिए इच्छित तिथि, समय और स्थान के बारे में सूचना दे सकता है. उसके बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से उस समूह को इच्छित स्थान पर सामान्यतः 24 घंटे या फिर अधिकतम आगामी कार्य दिवस के अंदर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करवायी जायेगी. इच्छुक समूह की ओर से 181 पर अपनी मांग दर्ज कराते समय न्यूनतम 5 व्यक्तियों के नाम, उम्र, लिंग और मोबाइल नंबर की सूचना दर्ज करवानी होगी जिनका टीकाकरण किया जाना है.

यह रहेगी टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया
स्वास्थ्य विभाग के सचिव वैभव गालरिया ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिए हैं. मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल प्राप्त होने पर पूरी सूचना रिकॉर्ड कर संबंधित जिले के सीएमएचओ ऑफिस के कंट्रोल रूम में सूचित किया जाएगा. कंट्रोल रूम की ओर से ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से टीकाकरण करवाने के लिए इच्छुक समूह के सदस्यों के लिए स्वास्थ्यकर्मी तय किया जायेगा. स्वास्थ्यकर्मी का नाम एवं मोबाइल नंबर की सूचना 181 को दी जावेगी.

आवेदक व्यक्ति से सूचना का सत्यापन भी किया जाएगा
स्वास्थ्यकर्मी उस समूह के टीकाकरण के लिए नियत स्थान पर कब पहुंचेगा यह निर्णय कर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम को सूचित किया जायेगा. कंट्रोल रूम की ओर से यह सूचना 181 को दी जावेगी. उसके बाद वह उसी अनुरूप संबंधित आवेदक को इस बारे में अवगत करायेगा. 181 की ओर से इस संबंध में आवेदक व्यक्ति से सूचना का सत्यापन भी किया जाएगा.

इसलिये तैयार किया गया है यह प्लान
दरअसल वैक्सीन की दूसरी डोज को लेकर हाल के दिनों में लोगों में लापरवाही देखने को मिल रही है. इसी बीच राजस्थान में फिर से कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा होने लगा है. इसके कारण से स्वास्थ्य विभाग ने यह नया प्लान तैयार किया है ताकि लाभार्थी जहां चाहे उसे वहीं पर वैक्सीनेट किया जा सके.

Tags: Corona vaccine news, Rajasthan latest news, Rajasthan news in hindi, Rajasthan News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर