Home /News /rajasthan /

Rajasthan: शादी में शामिल होना है तो करना होगा इस नियम का पालन, वर्ना आयोजकों पर लगेगा इतना जुर्माना

Rajasthan: शादी में शामिल होना है तो करना होगा इस नियम का पालन, वर्ना आयोजकों पर लगेगा इतना जुर्माना

Rajasthan corona rules: राजस्थान में 31 जनवरी के बाद राज्य सरकार हर जगह 'नो वैक्सीन, नो एंट्री' का नियम भी लागू करेगी.

Rajasthan corona rules: राजस्थान में 31 जनवरी के बाद राज्य सरकार हर जगह 'नो वैक्सीन, नो एंट्री' का नियम भी लागू करेगी.

Rajasthan corona update news: राजस्थान में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये लागू की गई पाबंदियों में अब फिर से जुर्माने (Penalty) का प्रावधान भी कर दिया गया है. शादी समारोह में अब वे ही लोग शामिल हो सकेंगे जो कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज (Corona Vaccine double dose mandatory) ले चुके हैं. इसकी पालना नहीं करने पर आयोजक पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जायेगा. यही नियम सार्वजनिक समारोह और धरने प्रदर्शन पर लागू होगा.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में कोरोना (Corona) के लगातार हो रहे विस्फोट के बाद लागू की जा रही पाबंदियों के कारण शादी-ब्याह का आयोजन करने वालों लोगों के लिये फिर से मुसीबतें खड़ी होने लग गई हैं. कोरोना के विस्फोटक हालात होने के बाद जहां नई गाइडलाइन में शादी समारोह में अतिथियों की संख्या 100 कर दी गई है. वहीं शादी समारोह में शामिल होने वालों के लिये कोरोना वैक्सीन की डबल डोज लगा होना भी अनिवार्य (Corona Vaccine double dose mandatory) किया गया है. इन नियमों की पालना नहीं करने पर आयोजक पर 10 हजार रुपये का जुर्माना का प्रावधान किया गया है. यही नियम धरने प्रदर्शन आदि पर लागू होगा. इस संबंध में गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है.

अधिसूचना के मुताबिक किसी भी शादी समारोह में 100 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं हो सकेंगे. बैंड बाजा वालों को इस संख्या से अलग रखा गया है. शादी समारोह से पूर्व इसकी सूचना 181 हेल्पलाइन या फिर DoIT की ओर से बनाये गये वेब पोर्टल covidinfo.rajasthan.gov.in→ e-intimation: MARRIAGE पर देनी होगी. समारोह में कोविड प्रोटोकॉल व्यवहार के साथ ही इसमें शामिल होने वाले लोगों के लिये वैक्सीन की डबल डोज लगा होना अनिवार्य है.

समारोह की करवानी होगी वीडियोग्राफी
आयोजनकर्ता की ओर से पूरे समारोह की वीडियोग्राफी करवाना जरुरी होगा. उसे संबंधित उपखंड अधिकारी द्वारा मांगे जाने पर उपलब्ध कराना होगा. यही नियम सार्वजनिक, धार्मिक और धरने-प्रदर्शन पर लागू होगा. आयोजनों में इनकी पालना करवाने की जिम्मेदारी आयोजक पर होगी. इनकी अवहेलना पाये पर आयोजक पर दस हजार रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा.

7 जनवरी से लागू हो चुकी है अनिवार्यता
राजस्थान में शादी समारोह में दोनों डोज की अनिवार्यता दो दिन पहले 7 जनवरी से लागू हो चुकी है. वहीं 31 जनवरी के बाद राज्य सरकार हर जगह ‘नो वैक्सीन, नो एंट्री’ का नियम भी लागू करेगी. इसके तहत डबल डोज नहीं लगवाने वाला व्यक्ति बाजार से लेकर किसी भी जगह नहीं जा सकेगा. सभी स्थानों पर जिस तरह से बिना मास्क एंट्री नहीं होगी वैसे ही बिना डबल डोज के भी नो एंट्री का प्रावधान लागू होगा. मुख्यमंत्री इसकी पहले ही घोषणा कर चुके हैं.

राजस्थान में शनिवार को आये 4108 नए केस
राजस्थान में शनिवार को भी कोरोना का बड़ा विस्फोट हो चुका है. शनिवार को राजस्थानभर में कोरोना के 4108 नए मामले सामने आये थे. वहीं जोधपुर और अलवर में कोरोना से एक-एक पीड़ित की मौत हो गई थी. अब राज्यभर में कोरोना के 14166 एक्टिव केस हो चुके है. दूसरी तरफ अगर राजस्थान में ओमिक्रॉन की ओवरऑल स्थिति देखें तो यह 17 जिलों में फैल चुका है. प्रदेश में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 373 केस सामने आये हैं. इनमें सबसे ज्यादा 275 केस जयपुर में हैं.

ओमिक्रॉन के अन्य जिलों के ये हैं हालात
जयपुर के अलावा अजमेर में 20, भीलवाड़ा में 7, भरतपुर में 2, बीकानेर में 3, हनुमानगढ़ में 2, कोटा में 6, अलवर में 11, सीकर में 8, जोधपुर में 4, सिरोही में 3, प्रतापगढ़ में 7 और उदयपुर में 9 केस सामने आ चुके हैं. धौलपुर, करौली, झुंझुनूं और चित्तौड़गढ़ में ओमिक्रॉन के 1-1 केस आये हैं. इनमें दूसरे राज्यों से आए 12 ओमिक्रोन पॉजिटिव भी शामिल हैं. हालांकि ओमिक्रोन के ज्यादातर मरीज रिकवर हो चुके हैं लेकिन इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

Tags: Corona Update News, Rajasthan latest news, Rajasthan news in hindi, Rajasthan News Update

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर