लाइव टीवी

Lockdown: राजस्थान का सफर करना हुआ मुश्किल, अब 14 अप्रैल तक नहीं चलेगी ट्रेन
Jaipur News in Hindi

Mohammad Asif Ali | News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 8:34 AM IST
Lockdown: राजस्थान का सफर करना हुआ मुश्किल, अब 14 अप्रैल तक नहीं चलेगी ट्रेन
(File Photo)

पैसेंजर ट्रेनों का लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद रेलवे (Indian Railways) ने कुछ नियमों में ढील भी दी है. कुछ शर्तों के साथ रिजर्वेशन कैंसिल होने पर पूरा पैसा रिफंड किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 8:34 AM IST
  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हाल ही में देशभर में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान कर दिया. इसमें सभी परिवहन सेवाएं भी शामिल हैं. शुरुआत में रेलसेवा को 31 मार्च तक के लिए स्थगित किया गया था, लेकिन अब रेलवे का लॉकडाउन समय बढ़ा दिया गया है. प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद 14 अप्रैल तक रेलसेवा रोक दी गई. जानकारी के मुताबिक, सभी पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन पर 14 अप्रैल तक रोक रहेगी.

रेलसेवा का लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद बताया जा रहा है कि इस दौरान रिजर्वेशन रद्द करवाने के नियमों में भी ढील दी गई है. साथ ही जो रेलसेवा भारतीय रेल ने खुद रद्द की है, उसका पूरा रिफंड किया जा रहा है. जिन यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं है और जो ख़ुद रिजर्वेशन रद्द कर रहे हैं, उनके रिफंड में कटौती हो रही है. इसके साथ रेलवे ने अपील की है कि सिर्फ पैसेंजर ट्रेन को लॉकडाउन किया गया है न कि मालगाड़ी को.

मालगाड़ी के संचालन पर रोक नहीं
उत्तर-पश्चिमी रेलवे महाप्रबंधक आनंद प्रकाश के अनुसार, मालगाड़ियों का संचालन समय पर हो रहा है और रेलवे स्टाफ समय पर अपना काम कर रहे हैं. मालगाड़ी ही वो ज़रिया है जो इस बंद के दौरान आम आदमी की ज़रूरत का सामान देश के हर कोने में पहुंचा रही है. आमजन तक आवश्यक सामग्री की निर्बाध आपूर्ति हो सके, इसके लिए मालगाड़ियों का संचालन सुचारू रूप से जारी है. खाद्यान्न, कोयला, पेट्रोकेमिकल, नमक, चीनी, खाद आदि का नियमित तौर पर परिवहन किया जा रहा है. इस काम में रेल कर्मचारी 24 घंटे डटे हुए हैं.



बता दें कि देश की आजादी के बाद ये पहला मौका है जब रेलसेवा को बंद करना पड़ा है. युद्ध के हालात में भी कभी रेलसेवा बंद नहीं की गई थी. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि हालात बेहद खराब हैं, लेकिन बावजूद इसके रेलवे की एक टीम लगातार कोशिश कर रही है कि आम आदमी तक उसकी जरूरत का सामान पहुंच सके.

ये भी पढ़ें:

COVID-19: UP में गुटखा, पान मसाला किया गया बैन, सीएम योगी के निर्देश पर सरकार का फैसला

COVID-19: लॉकडाउन के बावजूद मदरसे का संचालन, बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ करने वालों पर FIR दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 8:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर