लाइव टीवी

Coronavirus: अप्रेल में प्रस्तावित पंचायत चुनाव का चौथा चरण हो सकता है प्रभावित
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: March 21, 2020, 3:24 PM IST
Coronavirus: अप्रेल में प्रस्तावित पंचायत चुनाव का चौथा चरण हो सकता है प्रभावित
मतदान के दौरान भीड़भाड़ एकत्रित होने के कारण संक्रमण फैलने का खतरा रहता है.

कोरोना वायरस (Corona virus) के फैलते संक्रमण के कारण स्थगित हुए प्रदेश के 6 नगर निगमों के चुनाव (Municipal elections) के बाद अब पंचायत चुनाव-2020 (Panchayat Electio) का चौथा चरण भी प्रभावित हो सकता है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण के कारण स्थगित हुए प्रदेश के 6 नगर निगम चुनावों (Municipal elections) के बाद अब पंचायत चुनाव-2020 (Panchayat Electio) का चौथा चरण भी प्रभावित हो सकता है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने पिछले दिनों राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) और राज्य सरकार को अप्रेल के दूसरे सप्ताह तक शेष बची सभी जिलों की करीब 4000 ग्राम पंचायतों, लगभग 365 पंचायत समितियों और 33 जिला परिषदों के चुनाव कराने के निर्देश दिए थे.

भीड़भाड़ एकत्रित होने के कारण संक्रमण का खतरा रहता है
राज्य सरकार ने अभी कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रदेशभर में धारा-144 लगा रखी है. सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी है. सभी सरकारी समारोह भी रद्द कर दिए गए हैं. लोगों से घरों में ही रहने की अपील की जा रही है. ट्रेनों और बसों के पहिए थम से गए हैं. राज्य सरकार केंद्र सरकार की एडवाइजरी और डब्ल्यूएचओ के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सभी आवश्यक कदमों को उठा रही है. वहीं मतदान के दौरान भीड़भाड़ एकत्रित होने के कारण संक्रमण फैलने का खतरा रहता है.

सरकार खटखटा सकती है सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा



वहीं राज्य चुनाव आयोग सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की पालना के तहत ग्राम पंचायत-2020 का चौथा चरण अप्रेल के दूसरे सप्ताह में ही करवाने के लिए प्रतिबद्ध है. प्रदेश की गहलोत सरकार ने 5 अप्रेल को प्रस्तावित नगर निगम के चुनाव स्थगित करवाने के लिए हाल ही में हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. अब सरकार पंचायत चुनाव 2020 के चौथे चरण के चुनाव स्थगित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है.

सभी की निगाहें राज्य सरकार पर टिकी हैं
इसके लिए सभी की निगाहें राज्य सरकार पर टिकी हैं. हालांकि राज्य सरकार की ओर से अभी तक इस तरह के कोई संकेत नहीं मिले हैं, लेकिन प्रदेश में यदि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती है तो मंत्री और विधायक राज्य सरकार से तो चौथे चरण का चुनाव स्थगित करने की मांग कर सकते हैं.

 

Corona: पॉजिटिव पीड़ितों की संख्या हुई 23, जयपुर में चारदीवारी में बाजार बंद

 

Coronavirus: जयपुर से कल से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 3:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर