Assembly Banner 2021

Corona FAQ: वैक्सीनेशन का तीसरा चरण, आपको कोई शंका है तो यहां पढ़िये जवाब

सरकारी अस्पतालों में टीका फ्री लगाया जा रहा है जबकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन के लिए 250 रुपये प्रति डोज देना होगा.(सांकेतिक तस्वीर)

सरकारी अस्पतालों में टीका फ्री लगाया जा रहा है जबकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन के लिए 250 रुपये प्रति डोज देना होगा.(सांकेतिक तस्वीर)

Corona vaccination: कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण आज शुरू हो चुका है. वैक्सीनेशन (vaccination) को लेकर अगर आपके मन में कोई सवाल है या शंका (Doubts) है तो आप उसका यहां जवाब (Answer) पा सकते हैं.

  • Share this:
जयपुर. कोरोन महामारी (COVID-19) से बचाव के देश में चल रहे वैक्सीनेशन (Vaccination) का तीसरा चरण आज से शुरू हो गया है. इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया रहा है. वहीं 45 साल के अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को भी इस चरण में टीका लगाया जा रहा है. राजधानी जयपुर में आज 42 सरकारी चिकित्सा संस्थानों और 12 निजी चिकित्सा संस्थानों में वैक्सीनेशन किया जा रहा है. सुबह 9 बजे से शुरू हुआ वैक्सीनेशन का यह कार्यक्रम शाम 5 बजे तक चलेगा.

इस बार सरकारी अस्पतालों के साथ ही चयनित निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जा रहा है. सरकारी अस्पतालों में टीका फ्री लगाया जा रहा है जबकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन के लिए 250 रुपये प्रति डोज देना होगा. इसमें 150 रुपये वैक्सीन कीमत और 100 रुपये निजी अस्पताल का सर्विस शुल्क शामिल है. वैक्सीन सेंटर पर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. वहीं लाभार्थी कोविन 2.0 और आरोग्य सेतु एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

पढ़ें अपनी शंकाओं के जवाब
कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर आम आदमी के मन में कई तरह से सवाल उठ रहे हैं. उनके मन में कई तरह की शंकायें है. वैक्सीनेशन को लेकर आपके मन में उठ रहे सवालों का जवाब आप यहां पा सकते हैं

  • प्रश्न- क्या वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट कोई शिकायतें मिल रही हैं?

    उत्तर- मामूली लक्षण के मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन इनकी तादाद बेहद कम है. हल्का बुखार समेत कुछ लक्षण सामने आये हैं.


  • प्रश्न-  क्या  वैक्सीन पूरी तरह से टेस्टेड है ?

    उत्तर- वैक्सीन को टेस्ट के बाद ही आपात मंजूरी दी गई है. लिहाजा घबराने की कोई बात नहीं है.


  • प्रश्न-  देश में दो तरह की वैक्सीन लगाई जा रही है क्या दोनों वैक्सीन सुरक्षित हैं ?

    उत्तर- बिल्कुल दोनों वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है.


  • प्रश्न-  वैक्शीनेशन के बाद किस तरह की सवाधानियां बरतनी चाहिये ?

    उत्तर- कोई विशेष नहीं. तबीयत ज्यादा खराब लगे तो चिकित्सक को अवश्य दिखायें और पूरे लक्षण बतायें.


  • प्रश्न- ऐसे बुजुर्ग जिन्हें कैंसर, किडनी, हार्ट या लिवर जैसी गंभीर बीमारियां हैं उनके लिये कोई सुझाव ?

    उत्तर- गंभीर बीमारियों से ग्रसित उम्रदराज लोग भी वैक्सीनेशन करवा सकते हैं. उन्हें बस अपनी बीमारी का सर्टिफिकेट वैक्सीनेशन कराने के दौरान साथ ले जाना होगा. उसके साथ ही खुद का पहचान-पत्र भी साथ ले जाना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज