राजस्‍थान में फिर महंगी हुई शराब, एक बोतल पर 30 रुपये तक लगा 'सरचार्ज'
Jaipur News in Hindi

राजस्‍थान में फिर महंगी हुई शराब, एक बोतल पर 30 रुपये तक लगा 'सरचार्ज'
वित्त विभाग के टैक्स डिविजन शाखा ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.(प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना महामारी (COVID-19) के कारण वित्तीय संकट से जूझ रही प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने सरकारी खजाने को भरने के लिए कवायद फिर तेज कर दी है. राज्य सरकार ने एक बार फिर शराब पर सरचार्ज (Surcharge on liquor) लगा दिया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. कोरोना महामारी (COVID-19) के कारण वित्तीय संकट से जूझ रही प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने सरकारी खजाने को भरने के लिए कवायद फिर तेज कर दी है. राज्य सरकार ने एक बार फिर शराब पर सरचार्ज (Surcharge on liquor) लगा दिया है. सरचार्ज लगाने से राजस्थान में शराब महंगी (Wine expensive) हो गई है. सभी तरह की शराब पर डेढ़ रुपए से लेकर प्रति बोतल 30 रुपए तक का सरचार्ज लगाया गया है.

टैक्स डिविजन शाखा ने अधिसूचना जारी की
वित्त विभाग के टैक्स डिविजन शाखा ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. भारत निर्मित विदेशी शराब, बीयर, राजस्थान निर्मित शराब और देशी शराब के साथ बीआईओ पर भी सरचार्ज लगाया गया है. राज्य सरकार ने ये सरचार्ज शराब की मात्रा के आधार पर प्रति बोतल के हिसाब से लगाया है. सरचार्ज से प्राप्त होने वाली राशि प्राकृतिक आपदाओं पर खर्च होगी. अधिसूचना के मुताबिक प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं को कम करने के उद्देश्य से सरकार ने यह सरचार्ज लगाया है. सूखा, बाढ़, महामारी, सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां, आग इत्यादि के लिए सरचार्ज राशि का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

कोरोना ने तोड़ दी अर्थव्यवस्था की कमर



लॉकडाउन के दौरान राज्य में आर्थिक गति​विधियां प्रभावित होने से सरकार को राजस्व प्राप्ति का भारी नुकसान उठाना पड़ा है. अब सरकार आर्थिक गति​विधियों के साथ ही आर्थिक प्रबंधन को सुधारने की दृष्टि से राजस्व प्राप्ति के लिए तरह तरह के कदम उठा रही है. इससे पहले सरकार ने 30 अप्रेल को अतिरिक्त आबकारी शुल्क लगाया था. इससे शराब महंगी हो गई थी. फिर राज्य सरकार ने राजस्थान निर्मित शराब पर भी सरचार्ज लगाने की अधिसूचना जारी की थी. अब वित्त विभाग ने शराब की मात्रा और प्रति बोतल के हिसाब से अलग अलग सरचार्ज लगाने की अधिसूचना जारी की है.



सरकार ने इस तरह लगाया है सरचार्ज
भारत ​निर्मित विदेशी शराब 180 एमएल की बोतल पर 5 रुपए, 375 एमएल की बोतल पर 5 रुपए, 750 एमएल की बोतल पर 10 रुपए. ब्रीजर पर 5 रुपए, मिनिएचर और अन्य पैकिंग पर 5 रुपए. बीआईओ की 750 एमएल की बोतल पर 30 रुपए, बीयर की 650 एमएल की बोतल पर 20 रुपए, बीयर की 350 एमएल की बोतल और अन्य पैकिंग पर 5 रुपए. 500 एमएल की बोतल पर 20 रुपए. देशी शराब की प्रत्येक बोतल पर 1.50 रुपए. राजस्थान निर्मित शराब की बोतल पर 1.50 रुपए.

Rajasthan: अब भीलवाड़ा में सामने आया 'खाकी' और 'खादी' में टकराव

Unlock- 1.0: राजस्थान रोडवेज कल से 100 नए रूट्स पर चलाएगा बसें, देखें सूची
First published: June 2, 2020, 5:51 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading