Rajasthan: जून में होगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, RBSE जल्द जारी करेगा टाइम टेबल
Ajmer News in Hindi

Rajasthan: जून में होगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, RBSE जल्द जारी करेगा टाइम टेबल
बोर्ड अपनी लंबित परीक्षाओं को कराने के साथ ही रिजल्ट निकालने की कवायद में जुटेगा.

कोरोना संकट (COVID-19) के चलते मार्च माह में स्थगित की गई राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अब जून में करवाई जाएंगी.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना संकट (COVID-19) के चलते मार्च माह में स्थगित की गई राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अब जून में करवाई जाएंगी. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने बचे हुए विषयों की बोर्ड परीक्षाएं करवाने का फैसला किया है. सीएम ने शुक्रवार रात को शिक्षा विभाग की बैठक में यह फैसला किया. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जल्द ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जारी करेगा.

मास्क और सेनेटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित होगी
सीएम अशोक गहलोत ने परीक्षाओं के लिए अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने अधिकारियों को इन परीक्षाओं के दौरान कोरोना महामारी के संदर्भ में जारी हेल्थ प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने को कहा है. सीएम ने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों और अध्यापकों द्वारा मास्क और सैनेटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए. साथ ही विद्यार्थियों के परीक्षा केन्द्र पर आवागमन और परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेसिंग के नियम की भी सख्ती से पालना होनी चाहिए.

स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों की सम्पूर्ण व्यवस्था की जाए
बैठक में आवश्यकता के अनुसार परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाने का सुझाव भी दिया गया है. इसके साथ ही कहा गया है कि जिन स्कूल भवनों में क्वारेंटाइन सुविधाएं संचालित की जा रही हैं उन भवनों को परीक्षा से पहले तय प्रोटोकॉल के अनुसार सैनेटाइज किया जाए. वहां स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों की सम्पूर्ण व्यवस्था की जाए.



अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया
लॉकडाउन के कारण 10वीं और 12वीं को छोड़कार अन्य कक्षाओं के स्टूडेंट्स को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जा चुका है. बोर्ड की परीक्षाओं के करवाने का फैसला सीबीएसई को देखकर करना था. सीबीएसई ने बची हुई बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है. सीबीएसई के बाद अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं करवाने का रास्ता भी साफ हो गया है.

Rajasthan: गांव-कस्बों के निजी स्कूलों का बड़ा फैसला, नहीं बढ़ाएंगें फीस

Rajasthan: शिक्षक अब 'टिड्डी' भी उड़ायेंगे, एसडीएम के आदेश पर मचा बवाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading