अपना शहर चुनें

States

Rajasthan: शादियों में ज्यादा मेहमान बुलाना भारी पड़ा, प्रशासन ने वसूला लाखों रुपये जुर्माना

प्रदेश में कार्रवाई की शुरुआत बुधवार को दिन में हो गई. सबसे पहले श्रीगंगानगर जिला प्रशासन ने कार्रवाई की.
प्रदेश में कार्रवाई की शुरुआत बुधवार को दिन में हो गई. सबसे पहले श्रीगंगानगर जिला प्रशासन ने कार्रवाई की.

कोरोना काल (Corona era) के बीच बुधवार को देवउठनी एकादशी पर प्रदेशभर में हुई हजारों शादियों (Weddings) में पुलिस-प्रशासन ने कई जगह कोरोना प्रोटोकॉल की अवहेलना करने पर कार्रवाइयां कर लाखों रुपयों का जुर्माना वसूला (Fine charged) है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना काल (Corona era) में बुधवार को देवउठनी एकादशी पर प्रदेशभर में हजारों की तादाद में शादियां (Weddings) हुई. शादियों में सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की जमकर धज्जियां उड़ाई गई. पुलिस-प्रशासन ने गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले आयोजकों पर कार्रवाइयां कर लाखों रुपयों का जुर्माना वसूला (Fine charged) है. इससे कई स्थानों पर शादियों में खलल पड़ा, वहीं आयोजकों की पुलिस-प्रशासन से तू-तू-मैं-मैं भी हुई. लेकिन पुलिस-प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुये यह जता दिया कि चाहे जो कुछ हो लेकिन गाइडलाइन की पालना तो करनी पड़ेगी.

राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच होने वाली शादियों के मद्देनजर गाइडलाइन जारी की थी. इसमें कोरोना प्रोटोकॉल के तमाम नियमों की पालना करने के साथ ही मेहमानों की संख्या को भी तय किया था. सरकान ने प्रत्येक शादी समारोह में केवल 100 लोगों के एकत्र होने की अनुमति दी थी. इससे ज्यादा संख्या होने पर 25 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान किया था. लेकिन बहुत सी जगह यह संख्या 400 से 500 तक भी पहुंच गई. इस पर प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर आयोजकों पर सख्त कार्रवाई करते हुये उन पर जुर्माना लगाया. इससे शादियों में जहां खलल पड़ा वहीं कई आयोजक पुलिस-प्रशासन से उलझते हुये भी दिखायी दिये.

Rajasthan weather update: पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता ने दिखाया असर, कई इलाकों में हुई बारिश

सबसे पहले श्रीगंगानगर प्रशासन ने की कार्रवाई


प्रदेश में कार्रवाई की शुरुआत बुधवार को दिन में हो गई. सबसे पहले श्रीगंगानगर जिला प्रशासन ने कार्रवाई की. प्रशासन को वहां सूरतगढ़ में अरोड़वंश धर्मशाला में हो रही शादी में निर्धारित संख्या से ज्यादा लोग मिले. इस पर मौके पर पहुंचे अतिरिक्त जिला कलक्टर ने आयोजकों पर 25000 रुपये का जुर्माना लगाया. उसके बाद प्रदेशभर में पुलिस-प्रशासन ने कई जगह औचक निरीक्षण कर नियमों की अवहेलना करने वाले आयोजकों के प्रति सख्ती दिखाते हुये उन पर जुर्माना लगाया. श्रीगंगानगर में उसके बाद शाम को एक और जगह कार्रवाई की गई.

आयोजनकर्ताओं से 25-25 हजार रुपयों का जुर्माना वसूला
कोरोना गाइडलाइन के अनुसार शादी समारोह में 100 से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर टोंक, बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा और सवाई माधोपुर समेत कई जगह प्रशासन ने कार्रवाइयां करके आयोजनकर्ताओं से 25-25 हजार रुपयों का जुर्माना वसूला. इस दौरान प्रशासन ने आयोजनकर्ताओं को गाइडलाइन की पालना की सख्त हिदायत दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज