Home /News /rajasthan /

Jaipur: आज से फिर दौड़ने लगी सिटी बसें, न्यूनतम किराया बढ़ा, सामान्य में 10 और AC में होगा 20 रुपये

Jaipur: आज से फिर दौड़ने लगी सिटी बसें, न्यूनतम किराया बढ़ा, सामान्य में 10 और AC में होगा 20 रुपये

अब सामान्य बस में न्यूनतम किराया 10 रुपये कर दिया गया है. यह अधिकतम 80 रुपये तक होगा.

अब सामान्य बस में न्यूनतम किराया 10 रुपये कर दिया गया है. यह अधिकतम 80 रुपये तक होगा.

कोविड-19 संक्रमण के कारण करीब 4 माह पहले थमे सिटी बसों के पहिये आज से फिर घूमने शुरू हो गये हैं. इससे सिटी बसों में सफर करने वालों को जहां राहत मिली है, वहीं वे आहत भी हो रहे हैं. इसकी वजह है बढ़ा हुआ किराया.

जयपुर. कोविड-19 संक्रमण के कारण करीब 4 माह पहले थमे सिटी बसों (City buses) के पहिये आज से फिर घूमने शुरू हो गये हैं. राज्य की गहलोत सरकार की ओर से अनलॉक 2.0 में सिटी बस संचालन को सशर्त अनुमति देने के बाद गृह विभाग ने इसके आधिकारिक आदेश जारी कर दिये हैं. उसके बाद गुरुवार सुबह से सिटी बसें शहर की सड़कों पर दौड़ना शुरू हो गई हैं. इससे सिटी बसों में सफर करने वालों को जहां राहत मिली है, वहीं वे आहत भी हो रहे हैं. इसकी वजह है बढ़ा हुआ किराया (fare increased).

गाइड लाइन की पालना करनी होगी
अब सामान्य बस में न्यूनतम किराया 10 रुपये कर दिया गया है. यह अधिकतम 80 रुपये तक होगा. वहीं एसी लो-फ्लोर बसों में यात्रियों को न्यूनतम 20 रुपये किराया चुकाना होगा. किराया बढ़ाने के पीछे तर्क खर्चों की बढ़ोतरी का दिया गया है. सिटी बसों के संचालन के लिए गृह विभाग गाइड लाइन जारी की है. इसके तहत बस संचालकों और स्टाफ को सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान होगा. बस के संचालन से पहले और बाद में उसे सेनेटाइज किया जायेगा. बस चालक, परिचालक और यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सुबह और शाम के अलावा दिन में 11 से दोपहर बाद 4 तक बस चलाने का फैसला डिपो मैनेजर यात्री भार को देखते हुए अपने स्तर पर लेगा.

Rajasthan Weather Alert: 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, झूमकर बरस सकते हैं बादल

1250 मिनी सिटी बसें और करीब 200 लो फ्लोर बसें हैं
राजधानी जयपुर में लगभग 1250 मिनी सिटी बसें और करीब 200 लो फ्लोर बसें हैं. करीब 1450 बसें दिनभर में यात्रियों को शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक लाने-जाने का कार्य करती हैं. इनसे हजारों लोगों की रोजी रोटी जुड़ी है. करीब चार माह बाद सिटी बसों का संचालन होने से इनके संचालक और स्टाफ उत्साहित हैं. कोरोना के कारण सिटी बसें बंद हो जाने से ये हजारों लोग बेरोजगार हो गये थे. हालात को देखते हुए सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में दो दिन पहले मंगलवार को देर रात को सीएमआर में हुई कैबिनेट की बैठक में सिटी बसों के सशर्त संचालन के फैसले पर मुहर लगाई गई थी.

Tags: Jaipur news, Rajasthan News Update, Unlock-2

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर