Home /News /rajasthan /

राजस्थान: 282 सेन्टर्स पर किया जायेगा कोरोना वैक्सीनेशन, आज फिर होगा ड्राई रन

राजस्थान: 282 सेन्टर्स पर किया जायेगा कोरोना वैक्सीनेशन, आज फिर होगा ड्राई रन

पटना में निजी अस्पतालों में भी कोरोना के वैक्सीन लगाए जाएंगे

पटना में निजी अस्पतालों में भी कोरोना के वैक्सीन लगाए जाएंगे

Corona vaccination: प्रदेश के 282 सेन्टर्स पर कोरोना वैक्सीनेशन किया जायेगा. इसकी सभी तैयारियों को अमली जामा पहना दिया गया है. आज एक बार फिर से इन भी सेंटर्स पर ड्राई रन (Dry run) किया जायेगा.

जयपुर. कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) को लेकर राजस्थान में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रदेश के 282 सेन्टर्स पर आगामी 16 जनवरी को वैक्सीनेशन किया जाएगा. वैक्सीनेशन को लेकर राजधानी जयपुर में भी व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं. जयपुर में वैक्सीनेशन के लिये 13 सेंटर्स को चिन्हित किया गया है. प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल को मॉडल सेंटर्स के रूप में विकसीत किया जा रहा है. आज फिर से ड्राई रन (Dry run) किया जायेगा.

एसएमएस अस्पताल के एक पूरे फ्लोर को वैक्सीनेशन को लेकर चिन्हित किया गया है. इसके एक विंग में चार वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गए हैं. यहां पर पहुंचने के लिए पांच लिफ्ट की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही आपातकालीन स्थितियों के मद्देनजर अलग से आईसीयू भी स्थापित किया जा रहा है. हर सेंटर्स में तीन रूम बनाए गए हैं. इनमें वेटिंग कक्ष, वैक्सीन कक्ष और ऑब्जर्वेशन कक्ष शामिल हैं. इसी मॉडल सेंटर को पीएम मोदी के साथ होने वाले कम्युनिकेशन के लिए भी चुना गया है. स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने मंगलवार को एसएमएस अस्पताल पहुंचकर तमाम तैयारियों की जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देश भी दिए।.



2 निजी अस्पतालों को भी वैक्सीनेसन के लिए सेंटर बनाया गया है
एसएमएस अस्पताल के अलावा जयपुर के अन्य सेंटर्स पर भी तैयारियां पूरी कर ली गई है. वैक्सीन को जिला स्तरीय स्टोरेज सेंटर्स पर रखने की व्यवस्था होने के साथ ही हर सेंटर्स पर कार्मिकों की नियुक्तियां कर दी गई है. राजधानी के कुल 13 सेंटर्स में से 2 निजी अस्पतालों को भी वैक्सीनेसन के लिए सेंटर बनाया गया है. इन सेंटर्स पर डीप फ्रीजर और आईएलआर का सेटअप किया जा चुका है. सीएमएचओ डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि हर सेंटर पर सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए हैं.

आज फिर होगा ड्राय रन
हालांकि अभी यह तय नहीं है कि किस जिले को कितनी वैक्सीन के डोज भेजे जाएंगे. लेकिन जिलों में कोविन एप में रजिस्टर्ड हैल्थ वर्कर की संख्या के अनुपात में वैक्सीन भेजी जाएगी. आज 282 सेन्टर्स पर ड्राय रन भी किया जायेगा. इसमें आखिरी तैयारियों को भी पूरा कर लिया जाएगा.

Tags: Corona Alert, Corona Drug, Corona vaccination, COVID 19

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर