लाइव टीवी

COVID-19: जयपुर में बढ़ते कोरोना पॉजिटिव मामलों से सरकार हुई सतर्क, परकोटा क्षेत्र किया सील
Jaipur News in Hindi

Sourabha Grahasthi | News18 Rajasthan
Updated: March 31, 2020, 10:41 PM IST
COVID-19: जयपुर में बढ़ते कोरोना पॉजिटिव मामलों से सरकार हुई सतर्क, परकोटा क्षेत्र किया सील
अब परकोटा क्षेत्र में किसी भी प्रकार की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी.

भीलवाड़ा के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस (Corona virus) के पॉजिटिव मामले जयपुर (Jaipur) में सामने आए हैं. जयपुर के रामगंज क्षेत्र में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब परकोटा क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया है.

  • Share this:
जयपुर. भीलवाड़ा के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस (Coronavirus) के पॉजिटिव मामले राजधानी जयपुर (Jaipur) में सामने आए हैं. जयपुर में भी परकोटा में स्थित रामगंज में कोरोना के अब तक 10 केस पॉजिटिव सामने आ चुके हैं. इसी वजह से सरकार ने रामगंज क्षेत्र में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए परकोटा में रहने वाले लोगों को सुरक्षित रखने के लिए अब इस क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया है.

किसी भी प्रकार की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी
एसएस (गृह) राजीव स्वरूप ने बताया कि जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में पहले से ही कर्फ्यू लगा हुआ है. अब इस क्षेत्र को पूरी तरह सील कर दिया गया है. अब परकोटा क्षेत्र में किसी भी प्रकार की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी, जो लोग परकोटा क्षेत्र में रहते हैं वे अब वहीं रहेंगे. केवल चिकित्साकर्मी, जिला प्रशासन और नगर निगम कर्मियों को ही परकोटा क्षेत्र से बाहर आने दिया जाएगा. यदि इस क्षेत्र में निवास करने वाले किसी व्यक्ति को आवश्यक सेवाओं को बरकरार रखने के लिए परकोटा क्षेत्र से बाहर जाना आवश्यक होगा तो उसके लिए अलग से पास बनाया जाएगा.

केवल ये लोग आ जा सकेंगे



अब केवल जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम, फायर ब्रिगेड, रसद विभाग, बिजली, पानी, बैंक और एटीएम से संबंधित कार्मिक, सभी प्रकार के चिकित्साकर्मी, मीडियाकर्मी और गैस सिलेंडर के वितरण से संबंधित कर्मचारी को ही परकोटा क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति होगी. जिन लोगों की आवश्यक वस्तुओं से संबंधित दुकानें और सेवाएं परकोटा क्षेत्र में है उनके कर्मचारियों के लिए पुलिस द्वारा पास उपलब्ध कराया जाएगा.



सभी पास किए रद्द
परकोटा क्षेत्र में जरुरतमंदों को भोजन के पैकेट और राशन सामग्री सप्लाई करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं को भी यहां प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. सभी तरह के वितरण की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी. परकोटा क्षेत्र के लिए अब तक जो भी वाहन और व्यक्तिगत पास जारी किए गए थे वे मंगलवार शाम 6 बजे से मान्य नहीं रहे हैं. चारदीवारी क्षेत्र से जो भी व्यक्ति और वाहन बाहर जाएगा उन्हें सेनेटाइज किया जाएगा. पुलिस द्वारा सख्ती से कर्फ्यू की शर्तों पालना कराई जाएगी. यहां पुलिस की मदद के लिए एसडीआरएफ भी तैनात की जा रही है. इसके साथ ही फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है.

मेडिकल टीम ने घर-घर शुरू किया सर्वे
राज्य सरकार ने परकोटा क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि चिकित्सा विभाग की ओर से क्षेत्र में घर-घर सर्वे किया जा रहा है. हेल्थ टीम घर-घर पहुंचकर एक एक सदस्य का चेकअप करा रही है. ऐसे में किसी भी परिवार के सदस्य या परिचित को बुखार खांसी या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण दिखे तो बिना समय बर्बाद किए तत्काल 181 हेल्पलाइन पर फोन करें.

छतों पर भी लोग दूरी बनाए रखें
परकोटा क्षेत्र के लोगों से यह भी आग्रह किया गया है कि घर की छतों पर भी लोग दूरी बनाए रखें. इसके साथ ही एक दूसरे की छत पर ना जाएं. कर्फ्यू शर्तों की पालना को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है. इसमें ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. कोई भी व्यक्ति कर्फ्यू की शर्तों का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है.

 

ये भी पढ़ें

COVID -19 : ईरान से राजस्थान लाए गए भारतीयों में से 10 और कोरोना पॉजिटिव मिले

COVID-19: भीलवाड़ा में 3 से 13 अप्रेल तक 'महा-कर्फ्यू', लग जाएंगी ये पाबंदियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 9:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading