Home /News /rajasthan /

Jaipur: सावधान ! बॉडी टेम्परेचर कम या ज्यादा होने पर रद्द हो सकती है आपकी हवाई यात्रा

Jaipur: सावधान ! बॉडी टेम्परेचर कम या ज्यादा होने पर रद्द हो सकती है आपकी हवाई यात्रा

यात्रियों को सबसे ज्यादा दिक्कत बॉडी टेंपरेचर के वक्त ही आ रही है. (प्रतीकात्मक ग्राफिक्स)

यात्रियों को सबसे ज्यादा दिक्कत बॉडी टेंपरेचर के वक्त ही आ रही है. (प्रतीकात्मक ग्राफिक्स)

अगर आप हवाई यात्रा (Air travel) की प्लानिंग कर रहे हैं तो ज़रा ठहर जाएं. अब पहले की तरह हवाई यात्रा करने के लिए आपको केवल एयर टिकट की ही बल्कि कई बातें सोचनी होगी. कोविड-19 (COVID) के बाद की हवाई यात्रा काफी हद तक बदल गई है.

जयपुर. अगर आप हवाई यात्रा (Air travel) की प्लानिंग कर रहे हैं तो ज़रा ठहर जाएं. अब पहले की तरह हवाई यात्रा करने के लिए आपको केवल एयर टिकट की ही बल्कि कई बातें सोचनी होगी. कोविड-19 (COVID) के बाद की हवाई यात्रा काफी हद तक बदल गई है. अब आपको हवाई यात्रा करने से पहले अपनी बॉडी का टेंपरेचर (Body temperature) भी ठीक रखना होगा. अगर आपकी बॉडी का तापमान कम या ज्यादा है तो आपकी एयर टिकट किसी काम की नहीं रहेगी क्योंकि इसके कारण आपकी यात्रा रद्द हो सकती है.

कड़े नियमों की पालना की जा रही है
जयपुर एयरपोर्ट पर घरेलू उड़ानों का सिलसिला 25 मई से शुरू हो चुका है. हालांकि ये अलग बात है कि उड़ानों की संख्या बेहद कम है और रोज फ्लाइट रद्द होने का आंकड़ा बहुत ज्यादा. कोविड-19 के कारण यात्रियों के साथ साथ एयरलाइन्स से लेकर एयरपोर्ट स्टाफ तक को कड़े नियमों का पालन करना होता है. कोविड-19 यही गाइडलाइन्स यात्रियों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है.

Rajya Sabha Elections: आज होगा पॉलिटिकल ड्रामे का पटाक्षेप, खुलेगी विधायकों की बाड़ाबंदी

सबसे पहले यात्री का बॉडी टेंपरेचर चेक किया जाता है
पहले यात्रा करने के लिए यात्री के पास पर एयर टिकट होना ज़रूरी होता था, लेकिन अब आपके पास टिकट होना इस बात की गारंटी नहीं है कि आप प्लेन में यात्रा कर ही पाएंगे. सबसे पहले तो आम दिनों के मुकाबले यात्रियों को 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होता है. आम दिनों में यात्री घंटेभर पहले भी पहुंच जाता था तो औपचारिकता पूरी हो जाया करती थी, लेकिन अब आपको घंटों पहले एयरपोर्ट पहुंचकर चेक-इन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. सफेद घेरों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतज़ार करना होता है और सबसे पहले यात्री का बॉडी टेंपरेचर चेक किया जाता है उसके बाद दूसरी औपचारिकताओं का नंबर आता है.

Rajasthan: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पानी का भी टोटा ! हलकान हो रहे यात्री

यह भी है बड़ी वजह
यात्रियों को सबसे ज्यादा दिक्कत बॉडी टेंपरेचर के वक्त ही आ रही है, क्योंकि इस तपती गर्मी में यात्री अगर बाइक या ऑटो से एयरपोर्ट पहुंचा है तो लाजमी है कि टेस्ट में उसका टेंपरेचर ज्यादा आएगा. ऐसे में एयरपोर्ट कर्मचारी यात्री को थोड़ी देर बैठने की सलाह देते हैं और साथ ही पानी पीने के लिए कहते हैं. फिर उस यात्री का दुबारा टेंपरेचर चेक किया जाता है और अगर तापमान दूसरी बार भी नॉर्मल नहीं आता है तो उसकी यात्रा रद्द हो सकती है. ऐसे यात्रियों को ज्यादा दिक्कत नहीं हो रही जो एसी कार या एसी कैब में बैठकर आते हैं. ऐसे में फिलहाल यात्रियों के लिए बॉडी टेंपरेचर बड़ी मुसीबत बना हुआ है. बहुत से यात्री बसों में सफर करके जयपुर एयरपोर्ट तक पहुंचते है और गर्मी की वजह से उनके शरीर का तापमान बढ़ा हुआ रहता है.

यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है खामियाजा
हालांकि ज्यादातर यात्रियों का तापमान बैठने या पानी पीने से नॉर्मल हो जाता है, लेकिन से बहुत से यात्री हैं जिन्हे लंबा इंतज़ार करना पड़ता है या फ्लाइट छोड़नी पड़ती है. हालांकि तापमान की वजह से फ्लाइट छूटने का आंकड़ा अभी एयरपोर्ट के पास नहीं है, लेकिन यात्रियों को अब एयर टिकट खरीदने के साथ खुद को ठंडा रखने की समस्या से भी दो-चार होना पड़ रहा है. हालांकि ये सारी कवायद कोविड-19 से बचाव के लिए है लेकिन कई बार इस एक्सरसाइज का खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है.

Tags: COVID 19, Jaipur Airport, Jaipur news, Rajasthan News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर