Home /News /rajasthan /

COVID-19: EPFO ने महज 15 दिनों में 3.31 लाख दावे निबटाए, 950 करोड़ रुपये किए जारी

COVID-19: EPFO ने महज 15 दिनों में 3.31 लाख दावे निबटाए, 950 करोड़ रुपये किए जारी

28 मार्च को जारी की गई थी योजना की अधिसूचना. सांकेतिक फोटो

28 मार्च को जारी की गई थी योजना की अधिसूचना. सांकेतिक फोटो

कोरोना महामारी (COVID-19) से मुकाबला करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के पैकेज में ईपीएफओ (EPFO) ने महज 15 दिनों में 3.31 लाख दावे का निबटारा कर दिया है. ​

जयपुर. कोरोना महामारी (COVID-19) से मुकाबला करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के पैकेज में ईपीएफओ (EPFO) ने महज 15 दिनों में 3.31 लाख दावे का निबटारा कर दिया है. ​प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के भाग के रूप में जरुरतमंदों को करीब 950 करोड़ रुपये वितरीत किए गए हैं. कोरोना काल में यह राशि हालात से जूझ रहे लोगों के लिए बड़ा सम्बल बनी है.

28 मार्च को जारी की गई थी अधिसूचना
जानकारी के अनुसार संकट की इस घड़ी में ईपीएफ योजना से विशेष निकासी के लिए गत 28 मार्च को जारी अधिसूचना के प्रावधानों ने देश के श्रमिक वर्ग को समय पर बेहद राहत प्रदान की है. ​इसकी शुरुआत के बाद से महज 15 दिनों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 3.31 लाख दावों को निबटाते हुए 946.49 करोड़ रुपयों की राशि का वितरण किया है. इसके अलावा इस योजना के तहत छूट प्राप्त पीएफ ट्रस्टों की ओर 284 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं. इनमें टीसीएस उल्लेखनीय है.

75% तक राशि निकाली जा सकती है
​इस प्रावधान के तहत 3 महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते की सीमा तक या ईपीएफ खाते में सदस्य की जमा राशि के 75% तक जो भी कम हो की गैर-वापसी योग्य निकासी की जा सकती है. सदस्य कम राशि के लिए भी आवेदन कर सकता है. यह राशि अग्रिम होने के नाते आयकर के घेरे में नहीं आती.​ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कोरोना काल में अपने सदस्यों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध जताई है.

विकट परिस्थितियों में भी आवश्यक सेवायें जारी हैं
संगठन के कार्यालय लॉकडाउन की विकट परिस्थितियों में भी आवश्यक सेवाओं की निरंतरता बनाए रखने के लिए कार्यरत हैं. ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से इन सुविधाओं की उपलब्धता ने लॉकडाउन अवधि के दौरान जरूरतमंद लोगों को काफी राहत दी है. उल्लेखनीय है कि संकट के इस दौर में केन्द्र सरकार ने आम आदमी को बैंकों के जरिये एएमआई एक्शटेंशन जैसी बहुत सी रियायतें दी हैं.

COVID-19: कोरोना योद्धा डॉक्टर्स के लिए अब रेलवे भी PPE किट बनाने में जुटा

Corona Crisis: 60 लाख किसानों को मिली बड़ी राहत, खातों में आई 2-2 हजार की राशि

Tags: Epfo, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर