Home /News /rajasthan /

COVID-19: प्रवासी मजदूरों के घर लौट जाने से लटका Jaipur International Airport का काम

COVID-19: प्रवासी मजदूरों के घर लौट जाने से लटका Jaipur International Airport का काम

जयपुर एयरपोर्ट (फ़ाइल तस्वीर)

जयपुर एयरपोर्ट (फ़ाइल तस्वीर)

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) को बनकर डोमेस्टिक एयरपोर्ट (Domestic Airport) से अलग हो जाना था लेकिन कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते ये काम फिलहाल रुक गया है क्योंकि मजदूरों की कमी हो गई है.

    जयपुर. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Pandemic coronavirus) के चलते हुए देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के बाद प्रवासी कामगारों (Migrants workers) के अपने घरों को लौट जाने से अब श्रमिकों/मजदूरों की समस्या हर जगह नजर आने लगी है. श्रमिकों की कमी से जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) का भी काम रुक गया है. दरअसल जयपुर एयरपोर्ट को दो हिस्सों में बांटने का काम पिछले डेढ़ साल से जारी है और इस काम को मार्च 2020 में कम्प्लीट कर लिया जाना था लेकिन लॉकडाउन के चलते ये काम पूरा नहीं हो सका. जैसे-तैसे इस काम को कलेक्टर से विशेष अनुमति लेकर फिर से शुरू तो किया गया लेकिन ये काम एक बार फिर से अधर में लटक गया. काम लटकने की वजह मजदूरों की कमी बताई जा रही है.

    4 बार आगे बढ़ चुकी है तारीख
    रिपोर्ट के मुताबिक इस साल मार्च तक जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) को बनकर डोमेस्टिक एयरपोर्ट (Domestic Airport) से अलग हो जाना था लेकिन कोरोना महामारी के चलते ये काम फिलहाल रुक गया है क्योंकि मजदूरों की कमी हो गई है. दरअसल राजस्थान में जयपुर एयरपोर्ट को डोमेस्टिक और इंटरनेशनल हिस्सों में बांटने का काम काफी लंबे समय से चल रहा है. डायरेक्टर जयपुर एयरपोर्ट जेएस बलहारा का कहना है कि टर्मिनल-2 का नया डिपार्चर और अराइवल बनकर तैयार हो गया है और अब डोमेस्टिक की क्षमता पहले से ज्यादा विकसित हो गई है. लेकिन टर्मिनल-1 जहां से हज यात्रा आयोजित करवाई जाती थी उसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट में तब्दील किया जाना था. पहले ही एयरपोर्ट प्रशासन अगल-अलग कारणों से इसकी तारीख 4 बार आगे बढ़ा चुका है और अब लॉकडाउन ने इस काम को बेहद सुस्त कर दिया है.

    डायरेक्टर जयपुर एयरपोर्ट जेएस बलहारा के मुताबिक अब इस काम को होने में और तीन महीने का समय लगेगा क्योंकि लॉकडाउन के दौरान सभी मजदूर अपने-अपने घरों की तरफ लौट गए हैं लेकिन जो मजदूर काम कर रहे हैं ऐसे में काम को समय पर पूरा करना बड़ी चुनौती है. हालांकि काम लगभग पूरा होने को है बस फिनिश टच बाकी है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान काम समय पर पूरा हो सके इसके लिए उन्होंने जयपुर कलेक्टर से विशेष अनुमति ली थी और काम को फिर से शुरू भी करवाया लेकिन मजदूरी की कमी ने काम को फिर से रोक दिया. ये काम कब तक कम्प्लीट होगा ये पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि फिलहाल 3 महीने में भी ये काम पूरा हो सकेगा या नहीं ये कहना पाना अभी मुश्किल है. (इनपुट- आसिफ अली)

    ये भी पढ़ें- जेल से रिहा होकर घर पहुंचे प्रोफेसर मो. शाहिद, बोले- तब्लीगी जमात से जुड़ी कोई जानकारी नहीं छिपाई

    Tags: Jaipur Airport, Lockdown, Migrants

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर