जयपुर जंक्शन पर अब कैमरे से होगी कोरोना संक्रमित की पहचान, जांच के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

अब यहां पर बॉडी टेम्परेचर जांचने के लिए हाई-टेक थर्मल कैमरे का सहारा लिया गया है.
अब यहां पर बॉडी टेम्परेचर जांचने के लिए हाई-टेक थर्मल कैमरे का सहारा लिया गया है.

राजधानी जयपुर के मुख्य जंक्शन पर अब कोरोना संक्रमित शख्स की पहचान के लिए एक और सकारात्मक हाई-टेक पहल की गई है.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर के मुख्य जंक्शन (Jaipur Junction) पर अब कोरोना संक्रमित शख्स की पहचान के लिए एक और सकारात्मक हाई-टेक पहल की गई है. पहले रेलयात्री के जंक्शन के भीतर प्रवेश करने पर गैजेट से बॉडी टेम्परेचर मापा जाता था लेकिन अब ये काम एक हाई-टेक कैमरा (Hi-tech camera) करेगा. ये कैमरा ना केवल संक्रमित की पहचान करेगा, बल्कि अलार्म के जरिए जिम्मेदार लोगों को सूचित भी करेगा.

अभी गैजेट के जरिये चैक किया जाता है बॉडी टेम्परेचर
वर्तमान में पूरी दुनिया कोरोना काल के चलते दफ्तर, मॉल या अस्पताल जाने वाले शख्स का बॉडी टेम्परेचर एक गैजेट के जरिये चेक करती है. इस गैजेट में आने वाले तापमान से पता चलता है कि सामने वाले शख्स के शरीर का तापमान सामान्य से कम या ज्यादा है. इसी आधार पर उसे प्रवेश दिया जाता है या रोका जाता है. जयपुर जंक्शन पर भी मेडिकल टीम इसी गैजेट के सहारे रेलयात्रियों की जांच करती रही है, लेकिन अब यहां पर बॉडी टेम्परेचर जांचने के लिए एक हाईटेक थर्मल कैमरे का सहारा लिया गया है. ये कैमरा आने वाले शख्स का थोड़ी दूरी से ही बॉडी टेम्परेचर चेक कर लेता है.

Atmanirbhar Bharat Abhiya: जोधपुर एम्स ने बनाया डिवाइस, हेल्थ वर्कर्स को बचायेगा कोरोना के संक्रमण से
कई परेशानियां कम हो जायेंगी


जंक्शन पर इस कैमरे के लग जाने से ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चलते कर्मचारियों को होने वाली परेशानी कम हो जायेगी. वहीं बॉडी टेम्परेचर जांचने के लिए अब लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी. थर्मल कैमरे से एक साथ 10 से 15 यात्रियों की स्क्रिनिंग की जा सकती है. किसी भी शख्स का सामान्य से ज्यादा तापमान आने पर अलार्म बज जायेगा.

Rajasthan: अस्पताल की दूसरी मंजिल से Corona पीड़ित वृद्ध ने लगाई छलांग, मौके पर ही मौत

ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी तब यह कैमरा ज्यादा उपयोगी साबित होगा
इस कैमरे के कारण कर्मचारियों को भी काफी फायदा हुआ है. अब वो सीधे यात्रियों के संपर्क में आने से बचेंगे. इसके अलावा अलार्म बजने पर यात्री को फौरन अलग कर लिया जाएगा. यात्रियों को कतार में नहीं लगना पड़ेगा बल्कि वो सीधे कैमरे के आगे से गुजरते हुए स्टेशन के भीतर प्रवेश कर सकते हैं. हालांकि जयपुर जंक्शन पर फिलहाल यात्रियों की ज्यादा भरमार नहीं है, लेकिन आने वाले समय में जब ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी तब यह कैमरा ज्यादा उपयोगी साबित होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज