लाइव टीवी

COVID-19: मदद को आगे आए दुग्ध उत्पादक, दान किए एक करोड़ 11 लाख रुपए
Jaipur News in Hindi

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: March 29, 2020, 4:04 PM IST
COVID-19: मदद को आगे आए दुग्ध उत्पादक, दान किए एक करोड़ 11 लाख रुपए
डेरी में दूध देने के लिए एक मीटर की दूरी पर खड़े किसान परिवार.

डेयरी अध्यक्ष ओमप्रकाश पूनिया का कहना है कि डेयरी में दूध की जांच के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को सेनिटाइज (Sanitize) करने के बाद ही उपयोग में लिया जा रहा है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते राजस्थान सहित पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) है. बड़े-बड़े उद्योगपति और कलाकार कोरोना से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में आर्थित मदद दे रहे हैं. वहीं, इस काम में जयपुर डेयरी (Jaipur Dairy) भी पीछे नहीं है. जयपुर डेरी से जुड़े दुग्ध उत्पादकों ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में एक करोड़ 11 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की है. उधर डेयरी ने दुग्ध उत्पादकों की सुरक्षा के मद्देनजर दुग्ध संकलन केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की है और उन्हें एक मीटर के फासले पर खड़ा किया जा रहा है.

वहीं, आम लोगों तक दूध की सप्लाई सुचारू बानी रहे इसके लिए जयपुर डेयरी के प्लांट में कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं. इन कर्मचारियों को डेयरी प्रबंधन की ओर से भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. कर्मचारियों में कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए सेनिटाइजेशन का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है. डेयरी चेयरमैन ओमप्रकाश पूनिया का कहना है कि संकट के इस समय में दुग्ध उत्पादक और डेयरी कर्मचारी हर चुनौती के लिए तैयार है और लोगों को दूध की किल्लत नहीं आने दी जाएगी.

 उपकरण हो रहे सेनिटाइज
डेयरी अध्यक्ष ओमप्रकाश पूनिया का कहना है कि डेयरी में दूध की जांच के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को सेनिटाइज करने के बाद ही उपयोग में लिया जा रहा है. इतना ही नहीं कर्मचारियों को भी संक्रमण से बचाव के सभी संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. दूध की सप्लाई में उपयोग आ रहे वाहनों को भी बार-बार सेनिटाइज किया जा रहा है. हर रोज डेयरी में करीब 10 लाख लीटर दूध 2500 दुग्ध समितियों के जरिए संकलित किया जा रहा है. वहीं, करीब 5 हजार डेयरी बूथ और शॉप एजेंसियों के माध्यम से 7 लाख लीटर से ज्यादा दूध की सप्लाई की जा रही है. कर्फ्यू वाले इलाकों में डोर टू डोर दूध सप्लाई की जा रही है. डेयरी के चेयरमैन ने सप्लाई के दौरान सहयोग के लिए पुलिस और प्रशासन का भी आभार जताया है.



(रिपोर्ट- दिनेश शर्मा)



ये भी पढ़ें- 

COVID-19: BSF अधिकारी की रिपोर्ट पॉजिटिव, MP में मरीजों की संख्‍या हुई 34

रामायण पर दिग्विजय ने किया ट्वीट, BJP MLA ने ली चुटकी और पूछा यह सवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 3:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading