Home /News /rajasthan /

COVID-19: कोरोना योद्धा डॉक्टर्स के लिए अब रेलवे भी PPE किट बनाने में जुटा

COVID-19: कोरोना योद्धा डॉक्टर्स के लिए अब रेलवे भी PPE किट बनाने में जुटा

चीन से मंगाई गई 63 हजार PPE किट में कोई न कोई कमी: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सूत्र

चीन से मंगाई गई 63 हजार PPE किट में कोई न कोई कमी: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सूत्र

कोरोना (COVID-19) के खिलाफ पूरी दुनिया लड़ाई लड़ रही है. इस लड़ाई को लड़ने के लिए जो कोरोना योद्धा (Corona warrior) मैदान में हैं उनमें सबसे पहले नाम डॉक्टर्स (Doctors) का आता है. रेलवे अब डॉक्टर्स के लिए पीपीई किट बना रहा है.

जयपुर. कोरोना (COVID-19) के खिलाफ पूरी दुनिया लड़ाई लड़ रही है. इस लड़ाई को लड़ने के लिए जो कोरोना योद्धा (Corona warrior) मैदान में हैं, उनमें सबसे पहले नाम डॉक्टर्स (Doctors) का आता है. डॉक्टर्स ही वह कड़ी है जो सबसे पहले कोरोना के मरीज से मिलता है और उसका इलाज करता है. दुनिया में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें कोरोना के मरीज का इलाज करते हुए डॉक्टर्स खुद ही संक्रमित हो गए. कोरोना पीड़ित मरीज का इलाज करने वाले डॉक्टर्स को सेफ्टी सूट की जरूरत होती है जिसे पीपीई किट कहा जाता है. कोरोना प्रभावितों की मदद में जुटा रेलवे अब डॉक्टर्स की मदद के लिए भी आगे आया है. रेलवे अब डॉक्टर्स के लिए पीपीई किट बना रहा है.

NWR 190 पीपीई किट बनाकर तैयार कर चुका है
भारतीय रेलवे पीपीई किट बनाने में जुट गया है. रेलवे का उत्तर पश्चिम रेलवे जोन भी इस नेक काम में पीछे नहीं है. NWR के वर्कशॉप में पीपीई किट बनने का काम शुरू हो चुका है. इस काम में उत्तर रेलवे भी इसकी भरपूर मदद कर रहा है. पीपीई किट बनाने में जो मेटेरियल काम में लिया जाता है वो NWR को NR से मिल रहा है. NWR को 3000 पीपीई किट बनाने के लिए फिलहाल 100 किलो मेटेरियल की जरूरत है. NWR 190 पीपीई किट बनाकर तैयार कर चुका है.

मास्क और सैनेटाइजर बनाने में भी अग्रणी रहा है रेलवे
NWR के सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया कि रेलवे की मेडिकल टीम इसके लिए तमाम जरूरी अप्रूवल ले चुकी है. रेलवे को अपने हॉस्पिटल्स में भी पीपीई किट की जरूरत है. लिहाजा अपने साथ ये दूसरे हॉस्पिटल के लिए भी पीपीई किट बनाने का काम शुरू कर चुके हैं. NWR इससे पहले मास्क और सैनेटाइजर बनाने में भी अग्रणी रहा है. इसके साथ ही NWR ने अपने चारों मंडल में कोविड-19 कोच भी तैयार कर लिए हैं. अब वह पीपीई किट का सपोर्ट भी देने के लिए तैयार है.

रेलवे बंद हुआ ही नहीं, लगातार काम कर रहा है
देश के सभी रेलवे जोन मिलकर आने वाले दिनों में लाखों की संख्या में पीपीई किट तैयार कर देंगे. आम लोगों के लिए भले ही रेलवे बंद है, लेकिन देखा जाए तो रेलवे बंद हुआ ही नहीं है. लॉकडाउन के पहले दिन से अब तक रेलवे ने वो तमाम अभूतपूर्व प्रयास किए हैं जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण हैं.

Lockdown: IAS अधिकारी को व्यापारियों की टेबल कुर्सियां फेंकना पड़ा महंगा

Lockdown: HC में अधिवक्ताओं की उपस्थिति अनिवार्य नहीं, ऐप के जरिये होगी सुनवाई

Tags: Corona, Indian Railways, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर