COVID-19: NWR राजस्थान में तैयार कर रहा 266 कोरोना आइसोलेशन कोच
Jaipur News in Hindi

COVID-19: NWR राजस्थान में तैयार कर रहा 266 कोरोना आइसोलेशन कोच
ये आइसोलेशन रेल कोच बाकायदा पूरे संसाधनों से लैस होंगे.

कोरोना (COVID-19) संकट से मुकाबला करने के लिए राज्य में उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) अपने चारों मंडलों में 266 कोरोना आइसोलेशन कोच (Isolation coach) तैयार कर रहा है. रेलवे पूरे देश में ऐसे 2500 आइसोलेशन कोच तैयार करवा रहा है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना (COVID-19) संकट से मुकाबला करने के लिए राज्य में उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) अपने चारों मंडलों में 266 कोरोना आइसोलेशन कोच (Isolation coach) तैयार कर रहा है. रेलवे पूरे देश में ऐसे 2500 आइसोलेशन कोच तैयार करवा रहा है. इनमें 40 हजार मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा. राजस्थान में NWR की ओर से तैयार किए जा रहे 266 कोच में 3724 मरीजों को भर्ती किए जाने की क्षमता रखी जाएगी.

जोधपुर मंडल में सबसे ज्यादा 83 कोच तैयार किए जाने हैं
उत्तर पश्चिम रेलवे के अनुसार राजस्थान में जोधपुर मंडल में सबसे ज्यादा 83 कोच तैयार किए जाने हैं. वहां अभी 1 आइसोलेशन कोच तैयार हुआ है. जयपुर मंडल में 48 कोच तैयार किए जाने हैं. इसके तहत अभी 12 कोच तैयार कर लिए गए हैं. अजमेर के मदार में 40 कोच तैयार हो रहे हैं. उदयपुर में 37 आइसोलेशन कोच तैयार किए जा रहे हैं. बीकानेर में 33 और लालगढ़ में 17 आइसोलेशन कोच तैयार किए जाएंगे.

राजस्थान में ही इनका आंकड़ा 325 तक जा पहुंचा है



भारत में कोरोना के रोज़ नए मामले सामने आ रहे हैं. अकेले राजस्थान में ही इनका आंकड़ा 325 तक जा पहुंचा है. जबकि राजधानी जयपुर में पॉजिटिव केस 100 के पार हो गए हैं. अगर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की तादाद इसी तरह बढ़ती रही तो आने वाले समय में अकेले हॉस्पिटल्स में मरीजों को संभालना मुश्किल हो जाएगा. इसी को देखते हुए रेलवे ने पहले से तैयारियां शुरू कर दी है. ये आइसोलेशन रेल कोच बाकायदा पूरे संसाधनों से लैस होंगे. इन कोच पर किसी एक्सप्रेस का नाम नहीं बल्कि कोविड-19 कोच का नाम होगा.



देश के हर हिस्से में रसद सामग्री भी पहुंचा रहा है रेलवे
NWR में कुछ कोच कोरोना के लिए बिल्कुल तैयार हैं और कुछ मंडल में इसकी तैयारी युद्धस्तर पर की जा रही है. इस महामारी से निपटने के लिए पूरा देश एकजुट है और रेलवे इसमें अभूतपूर्व योगदान दे रहा है. रेलवे केवल आइसोलेशन कोच बनाकर ही इसमें योगदान नहीं दे रहा है, बल्कि लॉकडाउन के दौरान देश के हर हिस्से में रसद सामग्री भी पहुंचा रहा है.

COVID-19: राजस्थान में तेजी से बढ़ रहा ग्राफ, 2 दर्जन नए पॉजिटिव केस आए

COVID-19: जयपुर में 100 पॉजिटिव केस, कई अन्य क्षेत्रों में भी लगाया कर्फ्यू
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading