लाइव टीवी

COVID-19: कोरोना वॉरियर्स की ड्यूटी पर मौत होने पर आश्रितों को मिलेंगे 50 लाख, सीएम गहलोत ने की घोषणा
Jaipur News in Hindi

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: April 10, 2020, 10:11 PM IST
COVID-19: कोरोना वॉरियर्स की ड्यूटी पर मौत होने पर आश्रितों को मिलेंगे 50 लाख, सीएम गहलोत ने की घोषणा
गहलोत ने कहा, ‘‘मेरी प्रदेशवासियों से अपील है कि वे घर लौटने पर प्रवासी बंधुओं का सहयोग करें.’’ (फाइल फोटो)

राजस्थान में अब कोरोना वॉरियर्स (Corona warriors) की ड्यूटी पर असामयिक मौत (Death) होने पर आश्रितों को 50 लाख रुपए दिए जाएंगे. कोरोना ड्यूटी में लगे सभी तरह के कर्मचारियों के लिए यह प्रावधान लागू होगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में अब कोरोना वॉरियर्स (Corona warriors) की ड्यूटी पर असामयिक मौत (Death) होने पर आश्रितों को 50 लाख रुपए दिए जाएंगे. कोरोना ड्यूटी में लगे सभी तरह के कर्मचारियों के लिए यह प्रावधान लागू होगा. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों के कोरोना अभियान से संबंधित ड्यूटी पर रहते हुए कोरोना संक्रमण की वजह से असामयिक मृत्यु होने पर आश्रित परिवार को 50 लाख रुपए की सहायता को देने की घोषणा की है.

इस दायरे में सभी होंगे शामिल
केंद्र सरकार ने कोरोना महाप्रकोप में ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो जाने पर सिर्फ स्वास्थ्यकर्मियों का 50 लाख का बीमा करने की घोषणा की है. राजस्थान सरकार ने इसका दायरा बढ़ाते हुए स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा अन्य सभी राज्य कर्मचारियों के साथ साथ संविदाकर्मियों को भी इस बीमा कवर में शामिल किया है. इसके दायरे में कोरोना में ड्यूटी कर रहे सरकारी कर्मचारी जैसे पटवारी, ग्राम सेवक, कांस्टेबल, संविदा कर्मचारी सफाई कर्मचारी, स्वास्थ्य कर्मचारी आदि और मानदेय कर्मचारी यथा होमगार्डस, सिविल डिफेंस, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका, मिनी आशा इत्यादि इसके दायरे में आएंगे.

ग्राउंड जीरो पर काम कर रहे कर्मचारियों का मनोबल बना रहेगा



पिछले दिनों कई जनप्रतिनिधियों ने सीएम अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कोरोना में ड्यूटी कर रहे निगम कर्मचारियों और अन्य सरकारी व संविदा कर्मचारियों का 50 लाख का बीमा करवाने की मांग की थी. अब सीएम ने किसी भी कोरोना वॉरियर्स की ड्यूटी पर मौत होने की स्थिति में 50 लाख रुपए आश्रितों को देने का फैसला किया है. सरकार के इस फैसले का ग्राउंड ज़ीरो पर काम कर रहे कर्मचारियों के मनोबल पर अच्छा असर होगा और उनमें आत्मविश्वास आएगा. कोरोना में ड्यूटी कर रहे कई कर्मचारी सीधे संक्रमण वाले इलाकों और संक्रमित लोगों के बीच काम करते हैं. उन्हें संक्रमण का लगातार खतरा रहता है.



Jaipur: CM गहलेात का फैसला, पहली से आठवीं तक के बच्चे बिना परीक्षा होंगे पास

किसानों को बड़ी राहत: सीएम गहलोत ने उठाए ये 3 अहम कदम, आसान होगा फसल बेचना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 9:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading