लाइव टीवी

COVID-19: मानवता की मदद के लिए रेलवे जुटा है जोरशोर से, जरुरत का सामान पहुंचाने में लगी हैं मालगाड़ियां
Jaipur News in Hindi

Asif Khan | News18 Rajasthan
Updated: March 28, 2020, 3:10 PM IST
COVID-19: मानवता की मदद के लिए रेलवे जुटा है जोरशोर से, जरुरत का सामान पहुंचाने में लगी हैं मालगाड़ियां
शुक्रवार को 50 से 75 के बीच मालगाड़ियां संचालित की गई.

कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रेलवे ने यात्रियों के लिए रेल सेवाएं भले ही बंद कर दी हो, लेकिन वह अपने मानवीय (humanity) मूल्यों को बखूबी निभा रहा है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रेलवे ने यात्रियों के लिए रेल सेवाएं भले ही बंद कर दी हो, लेकिन वह अपने मानवीय (humanity) मूल्यों को बखूबी निभा रहा है. उत्तर पश्चिम रेलेवे (NWR) रोजमर्रा के जरुरत के खाने पीने का सामान राजस्थान और देश के अलग अलग हिस्सों में पहुंचाने में जुटा हुआ है. शु्क्रवार को करीब 50 से 75 मालगाड़ियों के जरिये ये सामान पहुंचाया गया है.

50 से 75 के बीच मालगाड़ियां संचालित की गई
NWR में चारों मंडल अजमेर, जयपुर, जोधपुर और बीकानेर के तहत कुल 90 मालगाड़ियां अपनी सेवाएं देती हैं. सभी मालगाड़ियों को पूरी तरह से अलर्ट मोड पर रखा गया है. शुक्रवार को 50 से 75 के बीच मालगाड़ियां संचालित की गई और उनके जरिये राज्य के साथ देश के दूसरे हिस्सों में खाने पीने का सामान पहुंचाया गया है. इसमें मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, कश्मीर और एनसीआर शामिल है.

कोयले का परिवहन भी जारी है



NWR के सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया कि आम तौर पर मालगाड़ियों का इस्तेमाल व्यापारिक वस्तुओं के आवागमन के लिए ज्यादा किया जाता है, लेकिन इस बार रेलवे का पूरा ज़ोर इस बात पर है कि मालगाड़ियों में अनाज, खाने-पीने का सामान, दूध, दवाइयां और सब्जी का परिवहन किया जाए. इसके अलावा कोयले का परिवहन भी जारी है. क्योंकि कोयला देश के पावर प्लांट्स को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए बेहद आवश्यक है.



मालगाड़ी से जुड़ा पूरा स्टॉफ काम पर लगा हुआ है
NWR जोन इस आपदा के समय देश के दूसरे रेलवे जोन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. रेलवे में पैसेंजर यात्रियों से जुड़े स्टॉफ के अलावा मालगाड़ी से जुड़ा पूरा स्टॉफ काम पर लगा हुआ है. इसमे गैंगमैन, गेटमैन, लोको पायलट, स्टेशन मास्टर, कंट्रोल रूम, प्वाइंट्स मैन और गार्ड सब मिलकर अपने फर्ज को अंजाम दे रहे हैं. फिलहाल NWR की 50 से 75 मालगाड़ियों को ही काम में लिया जा रहा है, लेकिन ज़रूरत पड़ने पर सभी 90 माल गाड़ियां मानवता की मदद के लिए पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार खड़ी हैं.

COVID:कोरोना के खिलाफ रेलवे ने कसी कमर, ट्रेनों को बदल रहा आईसोलेशन वॉर्ड में

COVID-19: इंटर स्टेट बॉर्डर पर श्रमिकों के आने-जाने पर लगाई रोक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 3:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading