Home /News /rajasthan /

COVID-19: राजस्थान सरकार ने बढ़ाया जांच का दायरा, घर-घर दी जा रही है जांच के लिए दस्तक

COVID-19: राजस्थान सरकार ने बढ़ाया जांच का दायरा, घर-घर दी जा रही है जांच के लिए दस्तक

चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को यह जानकारी दी. (फाइल फोटो)

चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को यह जानकारी दी. (फाइल फोटो)

Fight Against Coronavirus: राजस्थान सरकार ने कोरोना (COVID-19) जांच का दायरा बढ़ा दिया है. इससे लगातार पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं.

जयपुर. राजस्थान सरकार ने कोरोना (COVID-19) के खिलाफ अपनी लड़ाई और तेज कर दी है. इसके लिए सरकार ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है. अब टेस्टिंग प्रक्रिया (Testing process) को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है. इससे लगातार पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं. इसके चलते प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अगले सप्ताह कोरोना मरीजों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई है. उन्होंने कहा कि जांच का दायरा बढ़ने से पॉजिटिव केस का पता लगाने में सफलता मिल रही है. स्वास्थ्यकर्मियों के प्रयासों से लोगों में जागरुकता आई है. लोग सिस्टम को सपोर्ट करने लगे हैं. इससे हमें कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी.

आने वाले दिनों में 10,000 टेस्ट रोजाना करने का दावा
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि शुरुआती 28 दिन में 59 केस थे. पहले जांच की सुविधा नहीं थी. सीएम के निर्देश पर 8 जगह जांच शुरू हो पाई, लेकिन महीनेभर में लम्बा सफर तय किया गया है. अब प्रतिदिन 3000 केस की जांच कर सकते हैं. आने वाले दिनों में 10,000 टेस्ट रोजाना करेंगे. हमारी टेस्टिंग विश्वनीय है. हम WHO और ICMR की गाइड लाइंस के साथ जनसंख्या आधारित सेम्पलिंग भी ले रहे हैं. हर ब्लॉक से 21 -21 सेम्पल रेंडमली लिए गये हैं.

'हर घर तक स्वास्थ्यकर्मियों ने दी दस्तक'
डॉ. शर्मा ने बताया कि जयपुर के रामगंज में हर घर तक हमारे स्वास्थ्यकर्मियों ने दस्तक दी है. स्क्रीनिंग में हमने कहीं भी कोताही नहीं बरती. संदिग्ध अब खुलकर बाहर आ रहे हैं. सरकार के प्रति लोगों का भरोसा और मजबूत हुआ है. इसलिए अगले सप्ताह पॉजिटिव केसेज की संख्या में बढ़ोतरी होगी. ज्यादा टेस्टिंग से ही वास्तविक अंदाजा अब जाकर हो रहा है. अंदर ही अंदर कितने संक्रमित थे. इसका पता अब लग रहा है.

'कोरोना से लड़ने में सक्षम'
डॉ. शर्मा ने कहा कि हमारे पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है. कोरोना के खिलाफ जंग को राजस्थान ने पहले ही दिन से गंभीरता से लिया. कहीं भी लापरवाही नहीं बरती गई. भीलवाड़ा मॉडल इसकी मिसाल है. आज हमारे पास 1 लाख क्वारन्टीन बेड तैयार हैं. 20 हजार आइसोलेशन बेड तैयार हैं. राजस्थान देश मे सबसे ज्यादा जांचें कर रहा है. ये सब मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता और टीम वर्क का परिणाम है.

COVID-19: कोरोना कंट्रोल रूम में अध्यापक ने गरीब बच्चों के बिस्किट खाए, नोटिस

COVID-19: क्‍वारेंटाइन सेंटर्स को HC में चुनौती, गाइड लाइन के उल्लंघन का आरोप

Tags: Corona Virus, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर