Home /News /rajasthan /

COVID 19: कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिकवरी में राजस्थान देश में अव्वल, मृत्यु दर भी केवल इतनी...

COVID 19: कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिकवरी में राजस्थान देश में अव्वल, मृत्यु दर भी केवल इतनी...

देश में कोरोना से अब तक 2,109 लोगों की मौत हो चुकी है.

देश में कोरोना से अब तक 2,109 लोगों की मौत हो चुकी है.

प्रदेश में अब तक पाए गए कुल कोरोना पॉजिटिव केस में से तकरीबन 52 फीसदी मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव हो चुकी है. राज्य में कुल 3400 संक्रमितों में से 1740 स्वस्थ हो गए हैं. इनमें से 1284 को इलाज के बाद घर भेजा जा चुका है

जयपुर. देश में कोरोना (COVID 19) पॉजिटिव मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच राजस्थान से राहत भरी खबर आई है. राजस्थान (Rajasthan) कोरोना संक्रमित मरीजों की रिकवरी में देश भर में अव्वल है. प्रदेश में अब तक पाए गए कुल पॉजिटिव केस में से तकरीबन 52 फीसदी मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव हो चुकी है. राज्य में कुल 3400 संक्रमितों में से 1740 स्वस्थ हो गए हैं. इनमें से 1284 को इलाज के बाद घर भेजा जा चुका है. वहीं राजस्थान में देश के मुकाबले कोरोना मृत्युदर केवल 2.79 फीसदी रही है.

बेहतर चिकित्सकीय प्रबंधन से सब कुछ संभव हो पाया
राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि बेहतर चिकित्सकीय प्रबंधन से यह सब कुछ संभव हो पाया है. अब प्लाज्मा थैरेपी से प्रदेश में कोरोना से मृत्यु दर और कम होगी. चिकित्सा मंत्री ने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए राज्य की सीमाओं को सील करने के निर्णय को बेहतर बताया. उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आवाजाही को रोकना जरुरी था. अन्यथा प्रदेश में रिकवरी की दर पर प्रभाव पड़ सकता था.

देश की रिकवरी दर 27.66% है
देश में राजस्थान की रिकवरी दर सबसे अधिक 52% है. जबकि पंजाब की रिकवरी दर सबसे कम 10.39 % है. वहीं तमिलनाडु दूसरे और मध्यप्र देश तीसरे स्थान पर है. देश की रिकवरी दर 27.66% है. राजस्थान की एक्टिव केस दर 50.51% है, जबकि देश की एक्टिव केस दर 68.97% है. राजस्थान में मरीज पॉजिटिव होते हैं तो यहां उनके रिकवर होने की गति भी तेज है.

राजस्थान बना प्लाज्मा थैरेपी करने वाला चौथा राज्य
राजस्थान प्लाज्मा थैरेपी करने वाला चौथा राज्य बन गया है. चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल प्रदेश का पहला ऐसा अस्पताल बन गया है, जहां दो लोगों का ट्रायल बेस पर प्लाज्मा थैरेपी से इलाज किया गया है. केरल, मध्य प्रदेश और दिल्ली के बाद राजस्थान चौथा ऐसा राज्य बन गया है जो प्लाज्मा थैरेपी के जरिए कोरोना का इलाज कर पाने में सक्षम है. उन्होंने बताया कि प्लाज्मा थैरेपी के जरिए उन्हीं मरीजों को इलाज किया जा सकता है जो गंभीर रूप से संक्रमित हों.

यह भी पढ़ें-

Jaipur: सुपर स्प्रेडर बने बड़ा खतरा, 20 सब्जी विक्रेता और दुकानदार पॉजिटिव

गहलोत सरकार के इस फैसले से 8.5 लाख कर्मचारियों को कम मिलेगा वेतन

Tags: Corona epidemic, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर