• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • COVID-19: झुंझुनूं तीसरा बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा, 31 पॉजिटिव केस, 11 विदेश से आए

COVID-19: झुंझुनूं तीसरा बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा, 31 पॉजिटिव केस, 11 विदेश से आए

यह पहली बार नहीं है जब दुनिया किसी बड़ी महामारी की चपेट में हो. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

यह पहली बार नहीं है जब दुनिया किसी बड़ी महामारी की चपेट में हो. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस (COVID-19) का प्रदेश में तीसरा बड़ा हॉट-स्पॉट झुंझुनूं जिला (Jhunjhunu district) बनता जा रहा है. झुंझुनूं में अब तक 31 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. झुंझुनूं में भी सबसे पहला केस विदेश से ही आया था.

  • Share this:
झुंझुनूं. राजस्थान में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस (COVID-19) का प्रदेश  में तीसरा बड़ा हॉट-स्पॉट झुंझुनूं जिला (Jhunjhunu district) बनता जा रहा है. झुंझुनूं में अब तक 31 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. इन 31 में से 11 लोग विदेश से आने वाले हैं. वहीं 11 तबलीगी जमात से हैं. शेष अन्य हैं. झुंझुनूं में भी सबसे पहला केस विदेश से ही आया था. कोराना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए झुंझुनूं मुख्यालय ने प्रभावित इलाकों समेत कुछ कस्बों और गांवों में भी कर्फ्यू लगाया हुआ है.

सबसे पहले 18 मार्च को एक साथ 3 केस सामने आए
झुंझुनूं में 18 मार्च को सबसे पहले इटली से आया हुआ एक परिवार पॉजिटिव पाया गया था. इस परिवार के 3 लोग एक साथ पॉजिटिव आए थे. इसमें पति पत्नी और एक बच्ची शामिल थे. उसके बाद तो सऊदी अरब, दुबई और कतर से आने वाले लोगों और तबलीगी जमात के लोगों के कारण यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही गया. झुंझुनूं में तबलीगी जमात से जुड़ा हुआ पहला पॉजिटिव केस 2 अप्रैल को सामने आया. झुंझुनूं जिले में 25 फरवरी के बाद 37 लोग दिल्ली मरकज जाकर आए थे. इन सभी लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया. इसके अलावा जमात से जुड़े हुए 180 लोगों को भी क्वारंटाइन किया गया.

4, 6 और 8 अप्रैल ने चौंकाया
4 अप्रैल झुंझुनूं के लिए बहुत खतरनाक दिन था. इस दिन एक साथ 7 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इससे जिले में हड़कंप मच गया. उसके बाद लगातार बड़ी संख्या में पॉजिटिव मामले सामने आने लगे. 6 अप्रैल को 5 पॉजिटिव और 8 अप्रैल को 7 लोग एक साथ पॉजिटिव पाए गए. 6 और 8 अप्रैल की रिपोर्ट ने प्रशासन और चिकित्सा विभाग को टेंशन में ला दिया. ये वो लोग थे जो पूर्व में पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आए थे.

झुंझुनूं शहर, 3 कस्बों और 4 गांवों में कर्फ्यू
झुंझुनूं शहर में 18 मार्च को जिस इलाके में 3 पॉजिटिव पाए गए वहां उसी रात को ही कर्फ्यू लगा दिया गया था. उसके बाद अन्य जगहों मण्डावा, खेतड़ी, गुढ़ा और नवलगढ़ इलाके में पॉजिटिव सामने आने पर वहां भी कर्फ्यू लगा दिया गया. नवलगढ़ का सोटवारा, इस्माइलपुर, कोलाली, सिहोड आदि गांवों को सील कर दिया गया है.

कलक्टर की सख्ती ने दिखाई तो लोग आगे आए
लगातार बढ़ते पॉजिटिव की संख्या के बाद झुंझुनूं जिला कलक्टर यूडी खान ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी. कलक्टर ने 5 अप्रैल को आदेश दिया कि कोई व्यक्ति विदेश से या दूसरे राज्य से आया है वह 7 अप्रैल तक सूचना दें. अन्यथा उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा. इसके बाद लोगों की अस्पातलों में लाइन लग गई. 2 दिन में ही 300 से अधिक लोग सामने आए और उनकी स्क्रीनिंग की गई. कुछ लोगों को होम आइसोलेशन की सलाह दी गई और कुछ को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया है.

Corona Warriors: मासूम बेटी को ताले में बंद कर देश सेवा में जुटे हैं पति-पत्नी

किसानों को बड़ी राहत: सीएम गहलोत ने उठाए ये 3 अहम कदम, आसान होगा फसल बेचना

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज