Home /News /rajasthan /

COVID-19: राजस्थान ने प्लाज्मा थेरेपी से इलाज करने को रक्त के नमूने लिए, ICMR से अनुमति का इंतजार

COVID-19: राजस्थान ने प्लाज्मा थेरेपी से इलाज करने को रक्त के नमूने लिए, ICMR से अनुमति का इंतजार

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमितों का प्लाज्मा थेरेपी से उपचार कराने की तैयारी कर ली है. (आईसीएमआर का लोगो)

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमितों का प्लाज्मा थेरेपी से उपचार कराने की तैयारी कर ली है. (आईसीएमआर का लोगो)

राजस्थान (Rajasthan) के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Dr. Raghu Sharma) ने बताया कि प्लाज्मा (Plasma) चढ़ाने के लिए चिकित्सकों की टीम ने कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण से मुक्त हुए मरीजों के रक्त के नमूने ले लिए हैं. अब सिर्फ भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) से अनुमति मिलने का इंतजार है.

अधिक पढ़ें ...
    जयपुर. कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) के कारगर सिद्ध होने के समाचारों के बीच राजस्थान (Rajasthan) सरकार ने इस थेरेपी से उपचार कराने की तैयारी कर ली है. उसे अब सिर्फ भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) से अनुमति मिलने का इंतजार है.

    राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए राज्य में प्लाज्मा थेरेपी की तैयारी पूरी कर ली गई है. उन्होंने कहा, ‘चिकित्सकों की टीम इसके लिए पूरी तरह तैयार है और सरकार ने अनुमति के लिए आईसीएमआर को लिखा है. अनुमति मिलते ही प्रदेश में (कोविड-19 के लिए) प्लाज्मा थेरेपी शुरू कर दी जाएगी.’

    प्लाज्मा चढ़ाने को संक्रमण मुक्त मरीजों के रक्त के नमूने लिए
    डॉ. शर्मा ने बताया कि प्लाज्मा चढ़ाने के लिए चिकित्सकों की टीम ने कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हुए मरीजों के रक्त के नमूने ले लिए हैं. उन्होंने बताया कि संक्रमण मुक्त हुए व्यक्ति का प्लाज्मा लेकर गंभीर या स्टेज-टू के मरीजों का इलाज किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि आईसीएमआर की अनुमति मिलने के साथ ही सरकार लोगों का इस तरीके से इलाज शुरू कर देगी.

    देश में सर्वाधिक 79 हजार जांच राजस्थान में की गई
    उन्होंने बताया कि शनिवार दोपहर तक प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,061 हो गई है. इनमें से 493 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जिनमें से 198 को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है. उन्होंने बताया कि देश में सर्वाधिक लगभग 79 हजार जांच राजस्थान में हुई हैं. मंत्री ने कहा कि सरकार वैज्ञानिक तरीके से काम कर रही है. राज्य में जहां भी हॉटस्पॉट बने, वहां सरकार ने वैज्ञानिक तरीके से काम करते हुए बढ़ते संक्रमण को रोकने की कोशिश की है. राज्य में पिछले सात दिन में संक्रमण का खतरा कम हुआ है.

    ये भी पढ़ें - 

    मैक्स अस्पताल का कैब चालक संक्रमित, नोएडा सेक्टर 45 की सदरपुर कॉलोनी सील

    COVID-19: बुलंदशहर जिले में संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए

    Tags: Coronavirus, Coronavirus in India, Coronavirus Update, COVID-19 pandemic, Covid-19 Update, Rajasthan news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर