अपना शहर चुनें

States

Jaipur News: कोरोना वैक्सीनेशन में राजस्थान अव्वल, सभी मानकों पर ग्रीन केटेगरी में

राजस्थान में वैक्सीन का वेस्टेज प्रतिशत भी 10 के मुकाबले घटकर 3.40 फीसदी हो गया है.
राजस्थान में वैक्सीन का वेस्टेज प्रतिशत भी 10 के मुकाबले घटकर 3.40 फीसदी हो गया है.

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को राजस्थान बेहद संजीदा तरीके से अंजाम दे रहा है. यही कारण की वैक्सनेशन के मामले में प्रदेश पूरे देश में टॉप (Top) पर है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के मामले में राजस्थान पूरे देश में अव्वल है. राजस्थान सभी मानकों पर ग्रीन केटेगरी (Green Category) में शामिल है. गुरुवार शाम सीएमआर में हुई कोरोना वैक्सीनेशन समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना से जीत के लिए हेल्थ वर्कर्स का जल्द से जल्द शत-प्रतिशत टीकाकरण होना जरूरी है.

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्यकर्मी स्वयं उत्साह से आगे आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं. टीकाकरण के राष्ट्रीय औसत के मुकाबले राजस्थान आगे है. गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जो टीकाकरण के बेहतर मानकों के अनुरूप ग्रीन केटेगरी में है. प्रदेश में वैक्सीनेशन साइट्स की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए हैं.

अब 350 साइट्स पर वैक्सीनेशन होगा
रविवार से 167 की जगह 350 साइट्स पर वैक्सीनेशन होगा. जरूरत पड़ने पर इसे और बढ़ाया जा सकता है. निजी अस्पतालों में भी साइट्स की संख्या बढ़ाई जा सकती है. सीएम गहलोत ने कहा कि टीकाकरण से कोई गंभीर या असामान्य दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है. लिहाजा लोगों को उत्साह से टीकाकरण करवाना चाहिए और भ्रांति से बचना चाहिए. वहीं राजस्थान में वैक्सीन का वेस्टेज प्रतिशत भी 10 के मुकाबले 3.40 हो गया है.
अभियान को गति देने के लिए इसके विकेंद्रीकरण की जरूरत


सीएम ने कहा कि हम इसे और कम करने के लिए प्रयासरत हैं. प्रदेश में पहले 3 दिन में 32 हजार 379 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया था. यह राष्ट्रीय औसत से 9 प्रतिशत ज्यादा है. मुख्यमंत्री ने अभियान को गति देने के लिए इसके विकेंद्रीकरण की जरूरत बताई. बैठक में डब्ल्यूएचओ के राजस्थान प्रमुख डॉ. राकेश ने कहा कि राजस्थान की परफॉर्मेंस अन्य राज्यों से काफी बेहतर है. राजस्थान सभी मानकों पर ग्रीन केटेगरी में है.

सीएम अशोक गहलोत लगातार खुद पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं
उल्लेखनीय है वैक्सीन के डोज की दूसरी खेप भी राजस्थान पहुंच चुकी है. प्रदेश में इस अभियान को बेहद तेजी से और सावधानीपूर्वक अंजाम दिया जा रहा है. सीएम अशोक गहलोत लगातार खुद पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. टीकाकरण के मद्देनजर इसमें किसी तरह की लापरवाही ना हो इसके लिये लगातार नये-नये निर्देश दिये जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज