Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Rajasthan: जल्द खुलेंगे स्कूल-कोचिंग संस्थान, तैयार हुई गाइडलाइंस की रूपरेखा

    विद्यालय और कोचिंग संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का निर्णय लिया जायेगा. (सांकेतिक तस्वीर)
    विद्यालय और कोचिंग संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का निर्णय लिया जायेगा. (सांकेतिक तस्वीर)

    प्रदेश में ही जल्द ही स्कूल और कोचिंग संस्थायें रि-ओपन (Re-open) की जायेगी. इसके लिये गाइडलाइन (Guideline) का खाका तैयार कर लिया गया है.

    • Share this:
    जयपुर. कोरोना काल (COVID-19) में प्रदेश में स्कूल और कोचिंग संस्थान चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (Standard operating procedure) तैयार कर ली गई है. राज्य सरकार के गृह विभाग की ओर से गाइडलाइंस का प्रारूप तैयार कर लिया गया है. इसे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा शिक्षा विभाग को उनके सुझावों (Suggestion) के लिए भेजा गया है.

    गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार का कहना है कि सभी जिला कलक्टर्स से स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप स्कूल और कोचिंग संस्थाओं के रि-ओपनिंग के लिये संबंधित विद्यालय एवं संस्था प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श कर इस संबंध में सुझाव भेजने के लिए पत्र भी लिखा गया है. वहां से सुझाव प्राप्त होने के बाद विद्यालय और कोचिंग संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का निर्णय लिया जायेगा. राज्य सरकार स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरुप स्कूलों और कोचिंग संस्थाओं को रि-ओपन करेगी. इसके लिये स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संबंधी सावधानियों के लिये स्वयं की गाइडलाइन तैयार की जा रही है. भारत सरकार द्वारा SOP पहले ही जारी कर दी गई है.

    CM गहलोत ने ली चुटकी, कहा- केन्द्रीय मंत्री मेघवाल भाभीजी पापड़ बांटते-बांटते कोराना पॉजिटिव हो गए



    अधिकतर स्कूलें ऑनलाइन क्लासेज चला रही हैं
    उल्लेखनीय है कि प्रदेश में स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने के लिए राज्य सरकार द्वारा 30 सितंबर को जारी की गई गाइडलाइंस में यह उल्लेख किया गया है कि विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थाओं को चरणबद्ध तरीके से खोलने के संबंध में निर्णय लिया जायेगा. यह निर्णय संबंधित विद्यालय एवं संस्था प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श और उनके द्वारा स्थिति के अनुरूप स्वयं के आंकलन के आधार पर होगा. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण मार्च माह में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद किये गये थे. तब से ये सभी बंद हैं. अधिकतर स्कूलें ऑनलाइन क्लासेज चला रही हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज