Home /News /rajasthan /

COVID-19: सरकार ने जयपुर में कोरोना के रेड हॉट-स्पॉट रामगंज में छेड़ी निर्णायक जंग

COVID-19: सरकार ने जयपुर में कोरोना के रेड हॉट-स्पॉट रामगंज में छेड़ी निर्णायक जंग

मुरादाबाद में लगातार बढ़ रही है संक्रमित मरीजों की संख्या  (सांकेतिक तस्वीर)

मुरादाबाद में लगातार बढ़ रही है संक्रमित मरीजों की संख्या (सांकेतिक तस्वीर)

Fight Against Coronavirus: राजधानी जयपुर के रामगंज में बेहताशा बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (COVID-19) के मामलों से निपटने के लिए राज्य सरकार ने निर्णायक कदम उठाया है.

जयपुर. राजधानी जयपुर के रामगंज में बेहताशा बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (COVID-19) के मामलों से निपटने के लिए राज्य सरकार ने निर्णायक जंग छेड़ दी है. कोरोना का रेड हॉट स्पॉट बनने के बाद रामंगज क्षेत्र में इसे रोकने के लिए सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके की दो चोकड़ियों के करीब एक किलोमीटर के क्षेत्र को 13 जोन में बांटकर नई रणनीति पर काम शुरू कर दिया गया है. इस क्षेत्र के 8 हजार घरों में निःशुल्क राशन पहुंचाना प्रारम्भ कर दिया गया है और बेरिकेडिंग कर आरएसी की कंपनियां तैनात कर दी गई हैं. इन 13 जोन में ही बुधवार तक 365 से अधिक कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट हुए हैं.

नई रणनीति के तहत बुजुर्ग, बीमार और इच्छुक व्यक्तियों को क्‍वारेंटाइन सेंटर्स में शिफ्ट करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. कोरोना संक्रमण से ज्यादा प्रभावित क्षेत्र में कर्फ्यू की स्थिति को अपग्रेड कर इस तरह से सील कर दिया गया है, ताकि कोई भी व्यक्ति इस क्षेत्र से बाहर नहीं जा सके और न ही प्रवेश कर सके. इसके लिए आरएसी की कंपनियां लगाई गई हैं.

क्षेत्र के इन इलाकों में विशेष चौकसी
चारदीवारी में रामगंज के कुछ क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के मामले अत्याधिक संख्या में पाए जाने के कारण चार दरवाजा चौक से रामगंज चौपड़, लुहारों के खुर्रा से मोती सिंह भोमियों का रास्ता, ठाकुर पचेवर के रास्ते से होते हुए रामगंज बाजार से धाबाई जी का रास्ता, पानों का दरीबा होते हुए मोती कटला, सुभाष चैक से चार दरवाजा चौक तक के क्षेत्र को पूर्ण रूप से सील कर दिया गया है. इस क्षेत्र से बाहर जाना व बाहर से अन्य व्यक्ति (पुलिस व प्रशासन के अतिरिक्त) का प्रवेश पूर्ण वर्जित कर दिया गया है. इस व्यवस्था का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 व 271 एवं आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 के तहत सजा का प्रावधान है.

राशन-पानी की यह है व्यवस्था
क्षेत्र को सील किए जाने के साथ ही यहां के निवासियों के लिए राशन आदि की पूरी व्यवस्था की गई है. क्षेत्र के करीब 8 हजार घरों में दो-दो किट राशन सामग्री (आटा, दाल, चावल, तेल, मसाले आदि) निःशुल्क पहुंचाए जा रहे हैं, ताकि यहां रहने वालों को किसी तरह की समस्या न हो. दूध आदि भी यहां चुनींदा ई-रिक्शा पर एवं सब्जी भी न्यूनतम आवश्यक ठेलों द्वारा घर-घर पहुंचाई जाएगी. दूध, फल-सब्जी, गैस सिलेंडर डिलीवरी के लिए 9887177430, 8302879599 पर सम्पर्क किया जा सकता है. अन्य किसी भी समस्या के लिए पुलिस कन्ट्रोल रूम नम्बर 0141-2661170 एवं 0141-2661676 पर सम्पर्क किया जा सकता है.

Corona Crisis: 60 लाख किसानों को मिली बड़ी राहत, खातों में आई 2-2 हजार की राशि

COVID-19: कोरोना योद्धा डॉक्टर्स के लिए अब रेलवे भी PPE किट बनाने में जुटा

Tags: Coronavirus, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर