लाइव टीवी

COVID-19: प्रदेश में हालात गंभीर, लेकिन नियंत्रण में- CS डीबी गुप्ता
Jaipur News in Hindi

Sourabha Grahasthi | News18 Rajasthan
Updated: April 1, 2020, 5:48 PM IST
COVID-19: प्रदेश में हालात गंभीर, लेकिन नियंत्रण में- CS डीबी गुप्ता
सीएस ने कहा कि केरल के बाद देश में सबसे ज्यादा जांचें राजस्थान में हो रही हैं.

कोरोना संकट (Corona crisis) पर प्रदेश के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता (CS DB Gupta) ने कहा है कि हालात गंभीर, लेकिन नियंत्रण (Control) में है. भीलवाड़ा में कोरोना पॉजिटिव मामले अगर नहीं बढ़ते हैं और जो मरीज पॉजिटिव हैं वे लगातार क्योर होते हैं तो स्थिति पर काबू पाया जा सकता है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना संकट (Corona crisis) पर प्रदेश के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता (CS DB Gupta) ने कहा है कि हालात गंभीर, लेकिन नियंत्रण (Control) में हैं. भीलवाड़ा में कोरोना पॉजिटिव मामले अगर नहीं बढ़ते हैं और जो मरीज पॉजिटिव है वे लगातार क्योर होते हैं तो स्थिति पर काबू पाया जा सकता है. गुप्ता के अनुसार जयपुर के रामगंज में लगातार पॉजिटिव मामले आने से स्थिति गंभीर हो गई है. जयपुर में भी भीलवाड़ा की स्ट्रेटेजी अपनाई जा रही है. राजधानी के परकोटा क्षेत्र में कर्फ्यू का कठोरता से पालन हो रहा है.

पूरा फोकस होम डिलीवर पर
सीएस गुप्ता ने कहा कि भीलवाड़ा और जयपुर के बाद प्रदेश में सबसे ज्यादा मरीज जोधपुर में हैं. वहां ईरान से लाए गए भारतीयों में से 17 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें कई मामले तो ऐसे हैं जो आइसोलेशन में लगभग 14 दिन पूरे होने के दौरान पॉजिटिव हुए हैं. लॉकडाउन में लोगों हो रही मुश्किलों में राहत की जानकारी देते हुए गुप्ता ने बताया कि हमारा पूरा फोकस होम डिलीवर पर है. लोगों को घर बैठे ही सामान मिल जाए इसकी व्यवस्थाएं की जा रही है.

श्रमिकों के खातों में पैसा डाला जा चुका है



कर्फ्यू वाले क्षेत्रों को लेकर उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों में सामान की पूरी तरह से होम डिलीवरी हो रही है. पेंशनर्स को दिक्कत ना आए इसके लिए 2 महिने की पेंशन दी जा चुकी है. बीपीएल, अंत्योदय और निर्माण श्रमिकों के खातों में पैसा डालने के साथ ही उन्हें 10-10 किलो गेंहू भी दिया जा रहा है. कोई समस्या होने पर 181 हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं. वहां पर सूचना मिलने के बाद


समस्या का समाधान किया जा रहा है.

जांच किट मंहगे हैं और इनकी भी सप्लाई सीमित है
सीएस ने कहा कि केरल के बाद देश में सबसे ज्यादा जांचें राजस्थान में हो रही हैं. इस मामले में राजस्थान की सराहना भी हो रही है. गुप्ता ने बताया कि इसके जांच किट मंहगे हैं और इनकी भी सप्लाई सीमित है. इसके अनावश्यक टेस्ट को लेकर भी गाइडलाइन है. राजस्थान को रोजाना करीब पांच हजार जांच किट मिल रही है, लेकिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा है जिससे टेस्ट किट की और
आवश्यकता पड़ रही है. बकौल गुप्ता भीलवाड़ा में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने साढ़े 28 लाख लोगों का सर्वे किया है. वहां सर्दी, जुखाम और बुखार के लक्षणों वाले मरीजों का ट्रीटमेंट भी किया गया है.

COVID-19: जयपुर में 13 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, 89 पर पहुंचा आंकड़ा

COVID: राज्य सरकार में स्वास्थ्य सेवाओं को छोड़ किसी को नहीं मिलेगा पूरा वेतन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 5:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading