Rajasthan: दिल्ली में भयावह हुआ कोरोना, NWR के 150 कोविड कोच भेजे, मरीज किए जाएंगे भर्ती
Jaipur News in Hindi

Rajasthan: दिल्ली में भयावह हुआ कोरोना, NWR के 150 कोविड कोच भेजे, मरीज किए जाएंगे भर्ती
NWR में अब तक 266 कोविड कोच तैयार किए जा चुके हैं.

पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) भले ही लगभग खत्म कर दिया गया हो लेकिन कोरोना (COVID-19) अभी खत्म नहीं हुआ है. दिल्ली (Delhi) में कोरोना भयावह रूप लेता जा रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार की अनुशंसा पर उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) में बने कोविड कोच दिल्ली रवाना किए गए हैं.

  • Share this:
जयपुर. पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) भले ही लगभग खत्म कर दिया गया हो लेकिन कोरोना (COVID-19) अभी खत्म नहीं हुआ है. दिल्ली (Delhi) में कोरोना भयावह रूप लेता जा रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार की अनुशंसा पर उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) में बने कोविड कोच दिल्ली रवाना किए गए हैं. रेलवे ने कोविड कोच की तैयारी पहले ही कर रखी थी और इसी समय के लिए ये कोच तैयार किए गए थे कि जब हॉस्पिटल में मरीज ज्यादा हो जाएंगे तो ये काम में लिये जाएंगे.

इन चार मंडलों में बनाए गए हैं कोविड कोच
NWR के सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया कि दिल्ली के लिए 150 कोच रवाना कर दिए गए हैं. ये कोविड कोच रेल कारखानों में तैयार किए गए थे. मिडिल बर्थ को हटाकर हर बोगी को इस तरह से बनाया गया है है जिसमे कोरोना के मरीज़ को आसानी से एडमिट किया जा सके. इसके साथ ही तमाम जरूरी मेडिकल सुविधाएं भी हर कोच में लगाई गई है. NWR में कुल अब तक 266 कोविड कोच तैयार किए जा चुके हैं. इनमें से अजमेर मंडल में 85, जयपुर मंडल में 48, जोधपुर मंडल में 83 और बीकानेर मंडल पर 50 कोच को कोविड कोच में बदला गया है.

कोरोना के पहले चरण में ही कर ली थी तैयारियां
दरअसल लॉकडाउन के पहले चरण में ही देशभर के 16 रेलवे जोन में रेलवे ने ट्रेन की बोगियों को कोविड कोच में बदलने का काम शुरू कर दिया था. आशंका के मुताबिक अब वो समय आ गया है जब हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या ज्यादा बढ़ रही है तो ऐसे में रेलवे कोच रोगी वार्ड के रूप में इस्तेमाल किए जाए सकेंगे. इन कोच की खासियत ये है कि देशभर में ये कोच जरूरत के हिसाब से कहीं भी भेजे जा सकते हैं. फिलहाल दिल्ली में इस समय कोरोना मरीजो की संख्या लगातार बढ़ रही है और इसी के मद्देनज़र इन कोचेज को दिल्ली बुलाने का फैसला लिया गया है.



सभी आवश्यक सुविधाएं जुटाई गई हैं
कोविड कोच में मरीज के मेडिकल स्टॉफ के रहने का इंतज़ाम, ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए जगह, टॉयलेट के मॉडल में बदलाव, पूरी कोच को सेनेटाइज किया जाना और आधारभूत आवश्यकताओं का ख्याल रखा गया है. साथ ही मिडिल बर्थ हटाए जाने से सोशल डिस्टेंसिंग जैसी जरूरी शर्त भी पूरी हो सकेगी. फिलहाल NWR के कोच दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं. इनमें से कितने कोचेज को काम में लिया जाएगा यह दिल्ली सरकार को तय करना है.

राजस्‍थान में शुतुरमुर्ग ने दे दिए 8 अंडे, खबर सुन अब मनाई जा रही खुशियां

Rajasthan: लॉकडाउन के बाद होगा प्रदेश में बड़ा आंदोलन, BJP-RLP ने किया ऐलान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading