लाइव टीवी

COVID-19 Update: राजस्थान में 98 नए मामले, 561 हुई कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या
Jaipur News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: April 10, 2020, 11:49 PM IST
COVID-19 Update: राजस्थान में 98 नए मामले, 561 हुई कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या
देश में 9152 कोरोना के मरीज, नगालैंड में मिला पहला संक्रमित

राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 98 नए मामले सामने आए हैं. इससे प्रदेश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या शुक्रवार रात तक बढ़कर 561 हो गई. ठीक होने पर 4 संक्रमितों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 98 नए मामले सामने आए हैं. इससे प्रदेश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या शुक्रवार रात तक बढ़कर 561 हो गई. जबकि ठीक होने पर 4 संक्रमितों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को जयपुर ( Jaipur) में 56 नए मामले सामने आए. ये मामले जयपुर के सबसे अधिक प्रभावित रामगंज इलाके से हैं. इन सभी मामलों में सैंपल घर-घर सर्वे के दौरान लिए गए थे.

ईरान से लाए गए आठ और लोग संक्रमित
वहीं ईरान से लाकर जैसलमेर में रखे गए आठ और लोग संक्रमित पाए गए हैं. जोधपुर के नागौरी गेट इलाके में पहले से ही संक्रमित पाए गए एक व्यक्ति के संपर्क वाले नौ और लोग वायरस संक्रमित मिले हैं. नए मामलों में 12 बांसवाड़ा के, 8 पोकरण के और 3 झालावाड़ के हैं. इस बीच वायरस संक्रमित 65 वर्षीय महिला की गुरुवार शाम मौत हो गई.

जयपुर की महिला की मौत



एक अधिकारी के अनुसार, रामगंज जयपुर से 65 साल की एक महिला को बुधवार को एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें निमोनिया के साथ साथ उच्च रक्तचाप की शिकायत थीं. वे कोरोना वायरस से संक्रमित थीं और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था. उनकी गुरुवार को मौत हो गई. जयपुर के रामगंज इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण से यह पहली और शहर में दूसरी मौत है. इससे पहले पांच अप्रैल को गलता घाट के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. इसके साथ ही राज्य में इस संक्रमण से हुई मौतों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है.



चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने की सिफारिश
सूत्रों के मुताबिक टास्क फोर्स ने रिपोर्ट में फिलहाल लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के बारे में अपनी राय दी है.  फिलहाल 24 जिलों में कोरोना संक्रमण के रोगी मिल चुके हैं. लिहाजा कोरोना के मामले कम होने तक लॉकडाउन जारी रहना लगभग तय है.

सीएम पूर्व में भी अपनी राय रख चुके हैं
सीएम अशोक गहलोत ने गुरुवार को कहा था कि लॉकडाउन पर टास्क फोर्स की रिपोर्ट शुक्रवार को मिल जाएगी. 11 अप्रैल को पीएम के साथ वीसी है. पीएम को लॉकडाउन पर राय से अवगत करवाया जाएगा. सीएम गहलोत स्थानीय हालात के हिसाब से लॉकडाउन पर फैसला करने के बारे में पूर्व में भी राय रख चुके हैं.

लॉकडाउन में किसानों को मिलेगी छूट
किसानों को लॉकडाउन में अपनी उपज बेचने के लिए छूट दी जाएगी. 15 अप्रेल से रबी की उपज की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू हो रही है. इसके लिए 800 खरीद केंद्र बनाए जाने का फैसला किया गया है. ऐसे में सरकारी खरीद केंद्रों तक उपज को लाने के लिए किसानों को छूट दी जाएगी. लेकिन खरीद केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत दी गई है.

ये भी पढ़ें - 

UP में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 42,359 लोगों पर पुलिस ने दर्ज किया केस

COVID-19 Update: UP में 21 नए मामले, कुल केसों की संख्या बढ़कर 431 हुई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 11:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading