Covid-19 Vaccination Phase-3: आज से 45+ के सभी को टीका, राजस्थान में 1 करोड़ 20 लाख लोगों को लगाए जाएंगे

 टोक्यो ओलंपिक क्वॉलिफिकेशन की तैयारी कर रहे रोअर सहित कुल 35 भारतीय रोइंग खिलाड़ियों को कोविड-19 का दूसरा टीका लगा

टोक्यो ओलंपिक क्वॉलिफिकेशन की तैयारी कर रहे रोअर सहित कुल 35 भारतीय रोइंग खिलाड़ियों को कोविड-19 का दूसरा टीका लगा

Covid-19 Vaccination Phase- III in Rajasthan: इस चरण में प्रदेश में करीब 1 करोड़ 20 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जायेगा. वैक्सीनेशन के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन और ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन दोनों तरह की व्यवस्था रखी गयी है.

  • Share this:
जयपुर. देशभर में आज से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण (Covid-19 Vaccination Phase- III) शुरू होने जा रहा है. इस चरण के तहत राजस्थान 45 साल से अधिक आयु के करीब 1 करोड़ 20 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जायेगा. वैक्सीनेशन के इस बड़े और अहम् चरण के लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है. खास बात यह है कि वैक्सीनेशन के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन और ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन दोनों तरह की व्यवस्था रखी गयी है.

16 जनवरी से देशभर में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान अब तीसरे चरण में कदम रखने जा रहा है. आज यानी 1 अप्रेल से 45 साल से अधिक आयु के लोगों का वैक्सीनेशन किया जायेगा. वैक्सीनेशन अभियान में अब तक हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वॉरियर्स, बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का वैक्सीनेशन किया गया था. इसमें 55 लाख 82 हजार 172 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है. वैक्सीनेशन के लिए लाभार्थी को आधार कार्ड या फिर अन्य पहचान-पत्र ले जाना आवश्यक होगा.

Youtube Video


जयपुर में 20 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य
वैक्सीनेशन के लिए 45 साल से अधिक आयु के लोगों से वोटर आईडी या आधार कार्ड मांगा गया है. अब स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर्स पर आने के लिए जागरुक भी करेगी. राजधानी जयपुर में 45 साल से अधिक आयु के करीब 20 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए तीन सौ से अधिक सेंटर्स बनाए गए हैं. सीएमएचओ डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि जयपुर में हर रोज 75 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन का टारगेट रखा है.

राजस्थान में फिर तेजी से फैल रहा है संक्रमण

प्रदेश में हाल के दिनों में फिर से कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. खास तौर पर जयपुर, जोधपुर, कोटा, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर और अजमेर जैसे जिलों में कोरोना अनकंट्रोल होता नजर आ रहा है. राज्य सरकार कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए लगातार सचेत (Alert) कर रही है. फिलहाल कोरोना गाइडलाइन पालन और वैक्सीनेशन के जरिए ही संक्रमण से बचाव किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज