COVID-19 वैक्सीनेशन का दूसरा फेज, टीका नहीं लगवाने वाले पुलिसकर्मियों को देना होगा जवाब

राजस्थान में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज. (File)

राजस्थान में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज. (File)

Jaipur News: सबसे पहले कोविड-19 टीकाकरण (COVID-19 Vaccine) अधिकारी करवाएंगे. कोई फ्रंटलाइन वर्कर्स टीकाकरण नहीं करवाता है तो उसे केन्द्र तक लाया जाए और टीकाकरण नहीं करवाने का कारण पूछा जाएगा.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में दूसरे चरण में 6 फरवरी को फ्रंटलाइन स्टाफ का कोविड टीकाकरण (COVID-19 Vaccine) किया जाएगा. जिला मुख्यालय पर एवं बाहर के स्थानों पर टीकाकरण की व्यवस्था की जाएगी. फ्रंट लाइन वर्कर्स, पुलिस विभाग,  होमगार्ड्स, सिविल डिफेंस, आरएसी, जेल विभाग का कोविड टीकाकरण किया जाएगा. गृह विभाग के ग्रुप-9 ने आधिकारिक आदेश जारी कर दी है. गृह विभाग ने सभी पुलिस अधीक्षक और पुलिस आयुक्तों को टीकाकरण के लिए निर्देश जारी किए हैं. कोविड टीकाकरण के लिए पुलिस अधीक्षक नोडल अधिकारी होंगे. पुलिस आयुक्त/ पुलिस अधीक्षक जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से समन्वय स्थापित करेंगे.

पुलिस विभाग/ होमगार्ड्स/ सिविल डिफेंस/ आरएसी के फ्रंट लाइट वर्कर्स के टीकाकरण के लिए पुलिस लाइन में 4 केन्द्र बनाए जाएंगे. जेल विभाग के फ्रंटलाइन वर्कर के लिए केंद्रीय कारागार/ जिला कारागार में केंद्र बनाए जाएंगे. पुलिस लाइन में 4 केंद्र बनाए जाएंगे जिनमें से एक महिला फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए आरक्षित किया जाएगा. केंद्रीय कारागार/ जिला कारागार में 2 केंद्र बनाए जाएंगे. एक महिला फ्रंटलाइट वर्कर्स के लिए आरक्षित होगा. जिले में जिला मुख्यालय से बाहर स्थित पुलिस विभाग/ होमगार्ड्स/ सिविल डिफेंस/ आरएसी/ जेल विभाग के फ्रंटलाइन वर्कर के  लिए 3-4 कार्यालयों का एक क्लस्टर बनाया जा कर 6 फरवरी को कोविड टीकाकरण करवाया जाएगा.

 टीकाकरण नहीं करवाने का कारण पूछा जाएगा

सबसे पहले कोविड-19 टीकाकरण अधिकारी करवाएंगे. कोई फ्रंटलाइन वर्कर्स टीकाकरण नहीं करवाता है तो उसे केन्द्र तक लाया जाए और टीकाकरण नहीं करवाने का कारण पूछा जाएगा. दूसरे चरण में सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सहित सभी सैन्य बलों को टीका लगाया जाएगा. इनके अलावा राजस्व विभाग, स्थानीय निकाय, पंचायतीराज विभाग और पुलिस कार्मिकों का भी टीकाकरण होगा.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: लोजपा का JDU पर बड़ा हमला, नीतीश कुमार की 'जिद' को बताया NDA की हार की वजह

एक लाख से अधिक हो चुका है पंजीकरण



अब तक कोविन सॉफ्टवेयर में राजस्व विभाग के 22 हजार 520, स्थानीय निकायों के 55 हजार 362 और पुलिस व सैन्य बलों के 1 लाख 61 हजार 236 लोगों का पंजीकरण हो चुका है. इस तरह कुल 2 लाख 39 हजार 118 लोगों को दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा. जिन लोगों का प्रथम चरण में टीका नहीं लग सका है, वे भी इस चरण में वैक्सीन लगवा सकेंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज