• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan: कोरोना काल में नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्‍ती, 13 लाख चालान कर 22 करोड़ का जुर्माना वसूला

Rajasthan: कोरोना काल में नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्‍ती, 13 लाख चालान कर 22 करोड़ का जुर्माना वसूला

प्रदेश के डीजीपी भूपेन्द्र सिंह यादव ने कहा है कि नियमों का उल्लघंन करने पर सख्ती जारी रहेगी.

प्रदेश के डीजीपी भूपेन्द्र सिंह यादव ने कहा है कि नियमों का उल्लघंन करने पर सख्ती जारी रहेगी.

कोरोना काल (COVID-19) में प्रदेश में लोगों ने राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश (Rajasthan Epidemic Ordinance) की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. लेकिन, पुलिस ने भी सख्ती बरतते हुए इस अवधि में उल्लंघन करने वालों के लाखों चालान काटकर करोड़ाें रुपये वसूल किये हैं.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना काल (COVID-19) में राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के उल्लंघन के मामले में राजस्थान पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रिकॉर्ड जुर्माना वसूला है. इस दौरान पुलिस ने राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश (Rajasthan Epidemic Ordinance) के उल्लंघन करने पर करीब 5 लाख लोगों के चालान काटे, वहीं मोटर व्हीकल एक्ट के तहत करीब 8 लाख वाहनों का चालन किया गया है. पुलिस ने इन कार्रवाइयों से करीब 22 करोड़ से अधिक की राशि बतौर जुर्माना (Penalty) वसूल की है.

पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव ने आमजन से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइंस की अनुपालना करने, मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिग रखने और हाथ धोने के प्रति विशेष सतर्कता बरतने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि कोरोना सक्रंमण की रोकथाम के लिए इन दिशा निर्देशों की अनुपालना नहीं करने वालों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लायी जायेगी.

Rajasthan: सीएम गहलोत की तबीयत बिगड़ी, डॉक्‍टरों ने दी आराम करने की सलाह

राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत करीब 5 लाख चालान
प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत अब तक 4 लाख 94 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान कर 7 करोड़ 48 लाख रुपयों से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है. इनमें सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर 2 लाख, मास्क पहने बिना लोगों को सामान बेचने पर 11563, सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं रखने पर 2 लाख 79 हजार 520 व्यक्तियों के चालान किये गये हैं.

एमवी एक्ट में 8 लाख वाहनों का चालान
कोरोना काल में निषेधाज्ञा तथा क्वॉरेंटाइन के मापदण्डों का उल्लघंन करने पर 3595 एफआईआर दर्ज कर अब तक 7733 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत 8 लाख 10 हजार 10 वाहनों का चालान और 1 लाख 61 हजार 205 वाहनों को जब्त किया गया है. इनसे करीब 14 करोड़ 61 लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया जा चुका है.

COVID-19: अगले 3 दिन तक हाई कोर्ट सहित बंद रहेगी जयपुर शहर की अदालतें

सीआरपीसी प्रावधान में 25 हजार गिरफ्तार
इस अवधि में प्रदेश में 25358 व्यक्तियों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 219 मुकदमे दर्ज कर 300 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज कर 228 को गिरफ्तार किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज