Rajasthan: राज्य निर्वाचन आयोग का बड़ा निर्णय, अगस्त में नहीं होंगे 129 स्थानीय निकायों के चुनाव
Jaipur News in Hindi

Rajasthan: राज्य निर्वाचन आयोग का बड़ा निर्णय, अगस्त में नहीं होंगे 129 स्थानीय निकायों के चुनाव
आयोग ने यह निर्णय सरकार के अनुरोध और जनहित को देखते हुए किया है.

कोरोना काल को देखते हुए राज्य चुनाव आयोग (State election commission) ने अगस्त माह में प्रस्तावित प्रदेश के 129 नगर निकायों के चुनाव फिलहाल स्थगित (Local bodies elections postponed) कर दिये हैं. चुनाव कब होंगे यह तय नहीं है.

  • Share this:
जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने बड़ा निर्णय लेते हुए अगस्त में प्रस्तावित प्रदेश की 129 नगर निकायों के चुनाव स्थगित (Local bodies elections postponed) कर दिये हैं. आयोग ने चुनाव स्थगित करने के राज्य सरकार के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है. इन निकायों का कार्यकाल 21 अगस्त को समाप्त हो रहा है. अब वहां सरकार को प्रशासक (Administrator) लगाने पड़ेंगे. आगे चुनाव कब होंगे अभी फिलहाल इसकी कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

आयोग से जुड़े सूत्रों के अनुसार स्वायत शासन विभाग के चुनाव टालने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया गया है. स्वायत शासन विभाग ने पिछले दिनों राज्य निर्वाचन आयोग को चिट्ठी लिखकर चुनाव अक्टूबर तक टालने का अनुरोध किया था. इसके बाद आयोग ने स्वास्थ्य विभाग, गृह विभाग व अन्य विभागों के साथ बैठक की और इस पर विस्तृत मंथन किया. स्वास्थ्य विभाग ने भी आयोग से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चुनाव टालने का अनुरोध किया. गृह विभाग का कहना था की कानून व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस जाब्ता मौजूद नहीं है. ऐसे में चुनाव टाल देना चाहिए.

Rajasthan LIVE Updates: गहलोत सरकार पर हमलावर हुआ विपक्ष, सतीश पूनिया बोले- आप तो पूरे के पूरे हाथी गटक गए



अगस्त में हो रहा है कार्यकाल पूरा
प्रदेश की 129 नगर निकायों का कार्यकाल 21 अगस्त को समाप्त हो रहा है. राज्य सरकार के अनुरोध को स्वीकार करने के पीछे आयोग की यही मंशा है कि मौजूदा हालात में चुनाव कराना जनहित में ठीक नहीं होगा. ऐसी स्थिति में सरकार को अब नगर निकायों में प्रशासक लगाने होंगे. प्रशासक जनता के काम करने के लिए उत्तरदायी होंगे.

Jaipur: रिकॉर्ड तोड़ बारिश से बाढ़ जैसे हालात, हाहाकार मचा, MLAs की बसें भी फंसी, 2.30 बजे तक भारी बरसात की चेतावनी

पंचायत चुनाव हो चुके है स्थगित
प्रदेश में शेष बचे ग्राम पंचायतों, जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव पूर्व में ही स्थगित हो चुके हैं. हाईकोर्ट के निर्देश पर राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव स्थगित करने का निर्णय ले लिया था. राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर अपील की थी कि फिलहाल राज्य में चुनाव कराने की स्थिति नहीं है. ऐसे में आयोग को चुनाव स्थगित किए जाने के निर्देश दिए जाएं. हाईकोर्ट के निर्देश पर राज्य निर्वाचन आयोग ने अक्टूबर तक चुनाव स्थगित करने का निर्णय ले लिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज