जयपुर में बन रहा है 7 हजार बेड क्षमता का कोविड केयर सेंटर, 26 अप्रैल से शुरू होगा

जयपुर में 7 हजार बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार हो रहा है. जहां पर कोरोना मरीजों के लिए हर तरह के इंतजाम होंगे.

जयपुर में 7 हजार बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार हो रहा है. जहां पर कोरोना मरीजों के लिए हर तरह के इंतजाम होंगे.

राजस्थान की राजधानी जयपुर में मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद अस्पतालों में बेड कम पड़ गए हैं. ऐसे में सरकार ने जयपुर में कोविड संक्रमितों के इलाज के लिए विशाल कोविड केयर सेंटर तैयार कर रही है. दावा है कि यहां पर अस्पताल से भी तेजी से रिकवर होंगे कोविड संक्रमित.

  • Last Updated: April 24, 2021, 8:12 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की राजधानी जयपुर में कोरोना संक्रमण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे हैं. ऐसे में राजस्थान की सरकार जयपुर में कोविड संक्रमितों के उपचार के लिए बड़ा कोविड केयर सेंटर तैयार कर रही है. जिसकी कई कई विशेषताएं हैं, जो कोविड मरीज को अस्पताल से भी जल्द ठीक करने में मदद करेगी.

राजधानी जयपुर के टोंक रोड पर बीलवा में स्थित राधा स्वामी सत्संग परिसर का. यहां अब तक केवल सत्संग होता था. मगर अस्पतालों में बेड की किल्लत सामने आने के बाद इस सत्संग परिसर को राधा स्वामी संस्था ने सरकार को कोविड केयर सेंटर चलाने के लिए दे दिया है. सरकार ने इस सेंटर को तैयार करने का काम जेडीए के आयुक्त गौरव गोयल को सौंपा है.

एक दो नही बल्कि कई खूबिया है यहां

इस कोविड केयर सेंटर को स्थापित करने और शहर में कोविड केयर सेंटर्स की संभालने की जिम्मेदारी सरकार ने जेडीए आयुक्त गौरव गोयल को दी है. गोयल की माने तो शहर के बाहरी इलाके में स्थित इस सेंटर की कई खूबिया है. 7 हजार बेड तक की क्षमता वाले इस सत्संग परिसर में फिलहाल 500 बैड लगाकर सेंटर की शुरुआत की जा रही है. जो आवश्यकता पड़ने पर बढाई जा सकेगी. यह सेंटर 26 अप्रैल से शुरु होगा जहां कोरोना संक्रमित मरीजों उपचार ले सकेंगे. शहर के बाहरी इलाके में होने के कारण इस सेंटर की कई खासियतें है. शहर के बाहर इस सेंटर के होने से जहां आक्सीजन का बेहतर स्तर है तो और भी कई खासियतें इस सेंटर की है. आईए जानते है क्या कुछ खास है यहां जिससे उपचार में मदद मिलेगी और जल्दी मरीज ठीक हो सकेंगे.
प्राकृतिक माहौल के बीच बन रहा है कोविड सेंटर 

ये कोविड केयर सेंटर बीलवा राधा स्वामी परिसर में 60 बीघा के विशाल शेड में बन रहा है. इसमें 7 हजार बेड लगाए जा सकते हैं, फिलहाल 500 बैड लगाए गए हैं. शहर से दूर खुली आसमान में बने शेड में बनाया जा रहा कोविड केयर सेंटर, कोविड मरीज को शहर से बेहतर ऑक्सीजन मिलेगी. सुबह और शाम को खुले परिसर में वॉक कर सकेंगे कोरोना संक्रमित मरीज, नाश्ता, लंच और डिनर की राधा स्वामी संस्था कर रही व्यवस्था, एक साथ 50 हजार लोगो को गरमा गरम खाना परोसा जा सकता है, 500 शौचालय और 1 हजार यूरिनल्स बने हुए हैं. सीसीटीवी, पंखे, कूलर, एसी आदि का इंतजाम रहेगा. चिकित्सा विभाग की टीम 24 घंटे मुस्तैद रहेगी.

चिकित्सक भी मान रहे अस्पताल से ज्यादा इफेक्टेड 



चिकित्सा विभाग की और से यहां कमान संभाले हुए डिप्टी सीएमएचओ डाक्टर निर्मल जैन भी कह रहे कि अस्पताल से ज्यादा बेहतर सुविधाओं वाला कोविड केयर सेंटर राधा स्वामी परिसर साबित होगा. यहां ताजी हवा सहित प्राकृतिक वातावरण कोविड मरीज को रिकवरी में खासी मदद करेगा. इस नए कोविड केयर सेंटर के शुरु होने से जहां अस्पताल में बेड उपलब्ध ना होने को लेकर जनता में हो रहा पैनिक रुकेगा तो यहां उपचार के लिए आने वाले मरीजों को रिकवरी में भी मदद मिलेगी. क्योंकि प्राकृतिक वातावरण और ऑक्सीजन का बेहतर लेवल यहां मौजूद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज